उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश की धरती पर गरीब को भूखा नहीं सोने देंगे – शिवराज सिंह चौहान सीटी बजाकर जिले को पूर्ण विद्युतीकृत किया घोषित  मामा ने मंच से कहा, कांग्रेसियों से रहना सावधान

देवास। प्रदेश के मुखिया ने हितग्राहियों को चुनाव पूर्व अनेकों सौगात देते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में संक्षेप में बताया, साथ ही कई हितग्राहियों को मंच से जूते, चप्पल, पहनायें। इसी के साथ कई प्रकार की शासन की योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री ने मौजूद लोगों को बताया। कहा जाये तो चुनाव के पूर्व मुख्यमंत्री की सभा आम लोगों में तो कीगई, मगर कर्नाटक चुनाव के दौरान हुए बदलाव पर जब मीडिया ने चर्चा करनी चाही तो वे कन्नी काट गये। आम सभा के दौरान प्रशासन के द्वारा करोड़ों रूपये खर्च कर जो पांडाल बनाया गया था, वहाँ गर्मी से परेशान लाये गये लोगों के हाल बेहाल थे। मंच पर तो हजारों-लाखों खर्च कर गर्मी खत्म करने की व्यवस्था ए.सी. व कूलर के बीच रही। लेकिन आम जन भूखे, प्यासे गर्मी के बोझ तले प्रदेश मुखिया का इंतजार करते रहे। सभा के अंत तक पूरा मंच शासकीय योजनाओं को छोड़ भाजपामय होकर रहा। आगामी चुनाव को लेकर कई योजनाओं को भी हरी झंडी दे दी गई, जिसमें करोड़ों रूपयों के विकास कार्य होना लगभग तय है।
शनिवार को पुलिस लाइन ग्राउंड में आयोजित असंगठित श्रमिकों एवं तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन में लेपटॉप पर बटन दबाकर जिले को पूर्ण विद्युतीकरण जिला घोषित किया। वहीं सीटी बजाकर जिला ग्रामीण क्षेत्र को खुले में पूर्ण शौच मुक्त जिला घोषित किया। इस तरह जिला प्रदेश का खुले में शौच मुक्त होने वाला 21वां जिला बन गया है। प्रदेश मुखिया शिवराज सिंह चौहान पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित असंगठित श्रमिक एवं तेंदुपत्ता संग्राहक सम्मेलन में पंहुचे थे। उन्होनें आम सभा को संबोधित करने से पंडित दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन किया, मंच पर मौजूद कन्याओं का पूजन कर, करोड़ों रूपयों के कार्यों का शिलान्यास किया। काफी देर तक आम जनता दर्शक दीर्घा में बैठकर मुख्यमंत्री के आगमन को इंतजार करती रही। मुख्यमंत्री करीब एक घंटा देरी से पंहुचे, जहाँ गर्मी केे 40 डिर्गी से अधिक तापमान पर लोगों ने काफी परेशानी महसूस करी। मुख्यमंत्री ने मंच पर अपने भाषण के दौरान सबसे पहले मुख्यमंत्री जनकल्याणकारी योजना के बारे में संक्षेप में आम लोगों को बताया व योजना के लाभ भी बताये।
मुख्यमंत्री ने 510 करोड़ रुपए की लागत के कुल 22 निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास, वन विभाग की 29 समितियों से संबंधित 34 हजार 555 परिवारों को 7 करोड़ 40 लाख रुपए बोनस के भुगतान का शुभारंभ भी किया। यह राशि संबंधित हितग्राहियों को खातों में ई-पेमेंट के माध्यम से जमा की जाएगी। इसके समारोह में 3 हजार आवासहीन हितग्राहियों को आवासीय पट्टों का वितरण किया गया।
सभा में ये थी परेशानियां
गर्मी का पारा 40 डिर्गी सेल्सियस से भी अधिक था, जहाँ सुबह से ही भीषण धूप और गर्मी में खुले आसमान के नीचे पानी के टैंकर और पानी के पाऊचों की ढेरों बोरियां रखी हुई थी। पीने के लिये मौजूद व बुलाये गये ग्रामीणों ने पानी के लिये टैंकरों का इस्तमाल किया जहां उन्हें टैंकरों में गुनगुना पानी पीने के लिये मजबूर होना पड़ा। जबकि उक्त योजना में हितग्राहियों को देने के लिये मुख्यमंत्री यहाँ पंहुचे जहाँ लाखों नहीं करोड़ों रूपये एक आयोजन में खर्च किये गए। वहीं प्रशासन ने एक दिन पूर्व ठंडे पानी की व्यवस्था करने के लिये निगम को कहा था। जो मौजूद हितग्राहियों को ठंडा पानी भी नहीं पिला सके। वहीं हितग्राही जो बागली अनुभाग से आये थे, उनके साथ आये कई ग्रामीणों को भोजन के लिये भी काफी जद्दोजहद करना पड़ी।
मुख्यमंत्री घोषणा कर कहा
गरीबों का मेला कार्यक्रम है इस प्रकार के आयोजन पर मुझे उन सरपंचों पर मुझे गर्व हैं, जिन्होंने देवास जिले को खुले में शौच मुक्त करने में मेहनत की, मध्यप्रदेश की धरती पर गरीब को भूखा नहीं सोने देंगे, मप्र की धरती पर कोई गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा, हर गरीब जमीन के टुकड़े का मालिक होगा, जमीन नहीं मिली तो मैं जमीन खरीद कर मकान बनवाऊंगा। मुख्यमंत्री ने कहा की गरीब के बच्चों के लिए कॉलेज तक की पढ़ाई मामा करवाएंगे। कैंसर वाले मरीजों को नहीं देना होगा पैसा, सरकार करवायेगी इलाज। महिला जब गर्भवती रहेगी उसके खाते में 4000 रुपये फल के लिए भेजे जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा की बेटा बेटी होने के बाद फिर 12 हजार रुपए मां के खाते में पहुंचाए जाएंगे मुख्यमंत्री की घोषणा गरीब लोगों के लिए है, अगर 60 वर्ष के पूर्व सामान्य मृत्यु होती है तो 2लाख गरीब के परिवार को दिया जाएगा, और अगर दुर्घटना में मौत होती है तो 4 लाख रुपये गरीब के परिवार को दिए जाएंगे।
कांग्रेस से सावधान रहना
आम सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कांग्रेस केवल आम लोगों को भाजपा सरकार के विरोध में भड़काकर कार्य कर रही है। मौजूद लोगों को कहा ये गरीबों की सरकार है, सरकार जो कहती है, वो ही करती है, जो हमने कर दिखया। आप लोग कांगे्रस पार्टी के बहकावे में ना आयें, ये गड़बड़ी फैलाने का कार्य करते हैं, उनसे सावधान रहना।