इंदौरमध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेड़ी में की सिंचाई योजना स्वीकृत करने की घोषणा

लगभग 1700 करोड़ रूपये लागत की खालवा उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत करने की घोषणा की। इस योजना के तहत खालवा विकासखण्ड के 147 ग्रामों के खेतों तक पाईप लाइन के माध्यम से नर्मदा का जल सिंचाई के लिए पहुंचाया जायेगा। इस योजना से लगभग 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र सिंचित हो सकेगा। श्री चौहान ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा कि इस योजना से क्षेत्र के किसानों की तकदीर ही बदल जायेगी और कुपोषण के लिए पहचान बना चुका विकासखण्ड खालवा अब उन्नत खेती के लिए जाना जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 200 करोड़ रूपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण व भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंजीबद्ध असंगठित श्रमिकों को प्रमाण पत्र, तेंदूपत्ता सग्राहकों को पानी की कुप्पी, चरण पादूका, बोनस की राषि, साड़ी प्रदान की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में 10 रूपये में 1 किलो तुअर दाल वितरण की योजना का भी शुभारंभ हितग्राहियों को दाल के पैकेट वितरित कर किया। कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह ने इस दौरान बताया कि रियायती मूल्य पर तुअर की दाल प्रदेश के केवल दो पिछले विकासखण्ड श्योपुर एवं खालवा के लिए ही स्वीकृत हुई है।

          मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर हजारों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में प्रारंभ मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि इस योजना के तहत गरीब वर्ग की अधिकांश समस्याएं हल हो जायेगी। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल से 31 मई के बीच इस योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को सहायता वितरित करने के लिए प्रदेश के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों पर आगामी 13 जून को विषेष कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। सभी जनप्रतिनिधियों से उन्होंने इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहने की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर बताया कि खण्डवा जिले में केवल भावांतर योजना में किसानों के खाते में लगभग 30 करोड़ रूपये तथा बुरहानपुर जिले के किसानों के खाते में 6.13 करोड़ रूपये जमा किए जा चुके है।

उन्होंने बताया कि आगामी 10 जून को आयोजित कार्यक्रम में इस वर्ष समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने वाले किसानों के खाते में 265 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस राशि जमा की जायेगी।

          स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरसूद विधानसभा क्षेत्र में इतने विकास कार्य स्वीकृत किए है कि अब नए कार्य स्वीकृत कराने की मांग करने के पहले सोचना पड़ता है। उन्होंने आदिवासी क्षेत्र खालवा के गरीब किसानों के खेतो तक नर्मदा का जल पहुंचाने के लिए सिंचाई योजना स्वीकृत करने का अनुरोध मुख्यमंत्री श्री चौहान से किया। क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यकाल में निमाड़ क्षेत्र में जल क्रांति आ गई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष लगभग 700 करोड़ रूपये की छैगांवमाखन सिंचाई योजना, लगभग 500 करोड़ रूपये लागत की जावर सिहाड़ा उद्वहन सिंचाई योजना, किल्लौद सिंचाई योजना जैसे बड़े बडे़ कार्य इस जिले में स्वीकृत हुए है। इन सिंचाई योजनाओं से निमाड़ क्षेत्र की तकदीर ही बदलने वाली है। उन्होंने खालवा क्षेत्र के 28 गांवों के लिए स्वीकृत सामूहिक पेयजल योजना हेतु मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने निमाड़ क्षेत्र को इतना दिया है कि हमारी झोली ही छोटी पड़ रही है।