उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

महाराज नही युवराज थे हमारे वो……. – नरेन्द्र सिंह तौमर तुकोजीराव पवार की प्रतिमा का अनावरण हुआ कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने पकड़ा

महाराज नही युवराज थे हमारे वो……. – नरेन्द्र सिंह तौमर

तुकोजीराव पवार की प्रतिमा का अनावरण हुआ
कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने पकड़ा
देवास। दिवंगत महाराज तुकोजीराव पवार की प्रतिमा के अनावरण का मौका है जहाँ भावुकता आ जाती है। क्या बोला जाये क्या नहीं बोला जाये ये समझ से परे है। जीवन पद्धति प्रतिबद्धता समर्पण में आज भी हम अपने बीच में स्व पवार की जीवंतता दर्शाती है। भारत सरकार की और से भावभीनी श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए उनका स्मरण करता हूँ। उक्त कथन तुकोजीराव पवार की आदमकद प्रतिमा अनावरण व निगम के द्वारा आयोजित हितग्राही सम्मेलन के मौके पर केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तौमर ने व्यक्त किये थे।
भारत सरकार की और से श्रद्धाजंलि व्यक्त करने पंहुचे केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तौमर ने अपने उद्बोधन में कहा की मेरी आयु कम थी और स्व. पवार की आयु भी कम थी जब हम भाजपा पार्टी के स्नेह सम्मेलनों में मिला करते थे। वहीं से हमारे पारिवारीक संबंध बने हुए थे। इन संबंधों के बीच राजरिवार के साथ रहने का मौका भी मिला आम तौर पर राजा को सामंत कहा जाता है, सामंत का मतलब यह नहीं की अपनी ताकत का दुरूपयोग करे, बल्कि सामंत का मतलब है कि जो अपने क्षेत्र में हर आदमी के सुख व दुख में शामिल हो सामंत का व्यवहार उसे कहते हैं ऐसा ही व्यवहार स्व. तुकोजीराव पवार का था। श्री तौमर ने कहा की मैनें देखा तुकोजीराव पवार सार्वजनिक जीवन में कार्य करने वाले अच्छे कार्यकर्ता थे, सभी लोगों के संघर्ष करते हुए उन्हें देखा है। बात चाहे देवास शहर में पानी लाने की हो उन्होनें अपनी क्षमता के साथ शहर में पानी की किल्लत को भी खत्म किया था। सामाजिक जीवन में कार्य करने का ध्येय भी स्व. पवार ने किया जहाँ आम लोग उनकी यादें व उन्हें आज भी स्मरण करते हैं। वर्ष 2003 में जब हमारा प्रदेश बिमारू राज्य की श्रैणी में आता था, उस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्य करते हुए बिमारू राज्य को सुव्यस्थित राज्य बनाया जिसका श्रैय मुख्यमंत्री को जाता है। उन्होनेंं स्व पवार के परिवार में वर्तमान महाराज विक्रम सिंह, व उनकी धर्मपत्नी गायत्री राजे को कहा की तुकोजीराव पवार ने जो लकीर खींची है विधायक गायत्री राजे के नेतृव्य में विक्रम पवार को भी वही कार्य करना होगा, जिससे खींची लकीर और लंबी हो सके।
2-3 घंटे लगेंगे……..
केन्द्रीय शासित पार्टी व राज्य शासित पार्टी भाजपा के कार्याे का बखान करते समय महापौर सुभाष शर्मा ने काफी समय तक कार्यों की रूपरेखा को बताया उस बीच उन्हें कहना था की 2-3 वर्ष और लगेगें लेकिन हड़बड़ाहट में वे कह गये की 2-3 घंटे लगेगें।
भाव विभोर हो गई
स्व. पवार की आदमकद प्रतिमा के अनावरण के दौरान उनकी पुत्री सुश्री कनिका राजे जो लंदन से अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए है वे भी मौजूद रही, साथ ही अन्य परिवार जन भी मौजूद था, स्व पवार की प्रतिमा के अनावरण के दौरान श्रीमती गायत्री राजे पवार व उनीि पुत्री, पुत्र भाव विभोर हो गये थे। उन्होनें उद्बोधन देते समय स्व पवार को याद किया व उनकी कुछ यादें भी आमजन के बीच बताई उन्होनें कहा आज सुबह से सोशल मीडिया पर स्व पवार की यादों की तस्वीरें देखन को मिली जिससे मन भाव विभोर हो गया। श्रीमती राजे ने कहा की स्व पवार जो कार्य अधूरे छोड़ गये हैं उन्हें मैं अपनी कार्यक्षमता के आधार पर निपटाऊंगी।
तब भी पानी और अब भी
कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सांसद मनोहर ऊँटवाल ने कहा की अजीब बात है की स्व पवार आज से तीन वर्ष पूर्व पंचतत्व में विलीन हो गये थे। उनकी अंतिम यात्रा के दौरान भी शहर में काफी पानी बरसा था जो भगवान इंद्र की कृपा थी। ठीक उसी प्रकार आज भी भगवान इंद्र की कृपा बरसी और आज भी बारिश अपने चरम पर रही।
कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने पकड़ा
पूर्व विधायक तुकोजीराव पवार की आदमकद प्रतिमा के अनावरण दिवस पर व निगम द्वारा आयोजित हितग्राही सम्मेलन का आयोजन आज शाम किया जाना था। जिसके चलते कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाना था। लेकिन समय से पूर्व पुलिस विभाग ने कांग्रेस नेताओं को विरोध करने से पूर्व पकड़ लिया था।
      मंगलवार की शाम को शहर के बीच सयाजी द्वार पर देवास महाराज श्रीमंत तुकोजीराव पवार की आदमकद प्रतिमा का अनावरण व निगम की और से हितग्राही सम्मेलन आयोजित किया गया। गौरतलब है कि पिछले दिनों से कांग्रेस नेताओं ने प्रतिमा लगाने को लेकर विरोध किया था। उसी के चलते आज भी कार्यक्रम के पूर्व विरोध प्रदर्शन करने जा रहे कांग्रेसी नेताओं को पुलिस ने स्थानीय जवाहर चौक के समीप जनता बैंक चौराहे पर पकड़ा व पुलिस वाहन में बैठाया व बरोठा मंडी में स्थित परिसर में अस्थाई जेल बनाकर रखा जहाँ उन्हें मुचलके पर छोड़ा गया। दोपहर से ही कांग्रेसी नेतागण कांग्रेस कार्यालय पर एकत्रित हो रहे थे। वहीं से ही नेताओ को पकड़ा था।
पत्रकारों के स्थान पर नेताओं का कब्जा
निगम द्वारा आयोजित हितग्राही सम्मेलन व प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम के दौरान मौजूद पत्रकारों के नियत स्थान पर बैठने की जगह वहाँ भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी हठधर्मिता दिखाते हुए जगह पर काबिज हो गये थे।