उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

भेदभाव पूर्ण रवैये से कांग्रेस पार्षदों के वार्ड में नहीं हो रहे काम – राजानी निगम आयुक्त से मिला शहर की ज्वलंत समस्या को लेकर कांग्रेस पार्षद दल पार्षदों ने समस्या के निवारण के लिये आवेदन दिये


भेदभाव पूर्ण रवैये से कांग्रेस पार्षदों के वार्ड में नहीं हो रहे काम – राजानी
निगम आयुक्त से मिला शहर की ज्वलंत समस्या को लेकर कांग्रेस पार्षद दल
पार्षदों ने समस्या के निवारण के लिये आवेदन दिये
देवास।
शहर में व्याप्त समस्याओं को लेकर कांग्रेस पार्षद दल के सभी सदस्य निगम पंहुचे। कांग्रेस पार्षदों के वार्डों में ज्वलंत समस्या चरम पर है। इस बात को लेकर शहर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ कांग्रेस पार्षद दल ने निगमायुक्त से चर्चा कर समस्या के निपटारे पर चर्चा की। इस बीच शहर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा की निगम में भ्रष्टाचार व्याप्त है, कांग्रेस पार्षदों के वार्डों में कार्य नहीं करना सत्ताधारी नेताओं ने विषय बना लिया है। इस संबंध में आयुक्त ने कहा की शहर में सुव्यवस्थित तरीके से कार्य कराना निगम का दायित्व है जो जल्द ही पूरा किया जायेगा।
शुक्रवार को शहर की ज्वलंत समस्याओं को लेकर शहर कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्षद दल के सदस्यों ने उनके वार्डों में व्याप्त समस्या के निराकरण के लिये निगमायुक्त से चर्चा की। इस सबंध में आयुक्त ने कहा की मेरे पास कांगे्रस पार्षद आये थे, उन्होंने वार्ड में व्याप्त समस्या के निराकरण के लिये व शहर से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की। पिछले छ माहों में कई स्थानों पर काम हुए हैं, कांग्रेस पार्षदों के वार्डों में भी कार्य किए गए हैं। निगम आयुक्त ने कहा कि मैं जो अति आवश्यक कार्य है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने का जल्दी से जल्दी प्रयास करूंगा कि आपके वार्ड में जिन कामों के टेंडर हो चुके हैं वह काम पहले शुरू हो जाए। वैसे भी कार्य के प्रति अपेक्षाऐं ज्यादा होती है, उस अपेक्षा के साथ उतनी तेजी से कार्य नहीं हो पाता है, कई प्रकार की समस्याऐं होती हैं, वैसे हमने कार्य करने की गति को और बढ़ाया है। किसी भी प्रकार के भेदभाव का कोई सोच नहीं है सभी के कामों का टेंडर आ जात है और टेंडर के साथ काम कर पाते हैं।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी ने बताया की हम कांग्रेस के समस्त पार्षद गण व साथीगण निगमायुक्त से चर्चा करने आये थे। शहर की ज्वलंत समस्या को लेकर चर्चा आयुक्त से की। कार्य करने का दृष्टिकोण जो होना चाहिए वो निगम की और से नहीं किया जा रहा है। मुख्य रूप से जिन वार्डों में कांग्रेस के पार्षद है हमारे उनमें खास तौर पर नागदा का जो वार्ड है वहां पर जब से भाजपा पार्टी के कार्यकाल में परिषद बनी है तब से कोई कार्य नहीं हुआ है। हमारी पार्टी के पार्षदों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। आयुक्त ने आश्वस्त किया है की इस बार नाइंसाफी नहीं होगी, समान रूप से सब वार्डों में काम करायेंगे।
कांग्रेस पार्टी का यह आरोप है जो 21 फाइलें गायब है, उस पर अभी तक कार्यवाही क्यों नहीं की गई। एफआयआर दर्ज क्यों नहीं की गई है, निगम कर्मचारी सतीश मेवाती के खिलाफ शिकायत की गई थी । राजानी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उन 21 फाइलों में कहीं ना कहीं भ्रष्टाचार हुआ है। इसीलिए उस मामले को दबाया जा रहा है। आयुक्त ने कहा कि हमने पुलिस में शिकायत की है वे कार्यवाही नहीं कर रहे है । कांग्रेस पार्टी का यह आरोप है की जो 21 फाइलें गायब हुई हैं उनका विकास कार्य अभी तक संपन्न ही नहीं हुआ है और उस कार्य का भुगतान कर दिया गया है। दो ढाई माह बीत जाने क बाद फाइलें आती है। क्या ये नगर निगम है या नरक निगम है। निगम की फाइलें गायब होना ये स्वप्रमाणित है की दाल में कुछ काला है। मैं मांग करता हूं मीडिया के माध्यम से की तीन लोगों की समिति गठित कर सभापति की अध्यक्षता में नेता प्रतिपक्ष, नेता सत्तापक्ष और आयुक्त रहें ये चारों लोग मिलकर जाँच कर सकते हैं। पट्टों के लिये शहर में बड़ी समस्या है। हम सभी पार्षद दल के सदस्यों के साथ सज्जनवर्मा के नेतृव्य में मांग करेंगे की सभी को समान रूप स पट्टे दिये जायें। आज कांग्रेस पार्टी के सभी पार्षदों को इसलिये एकत्रित होना पड़ा क्योंकि उनकी सुनवाई नहीं होती है। गत चार दिन पहले नेता प्रतिपक्ष ने अपने वार्ड में अपने रूपयों से मुर्रम डलवाई।डूब मरना चाहिए प्रशासनिक अधिकारीयों को कोई पार्षद अपनी जेब से खर्च करेगा। मुर्रम का ठेका इंदौर की किसी पार्टी को दे दिया गया है। ये कैसे संभव है की इंदौर से आदमी मुर्रम लेकर देवास आयेगा। ये टेंडर मे शर्त होना चाहिए की जिसकी खदान देवास में है जो निगम सीमा के अंर्तगत आता हो उसे टेंडर देना चाहिए। मनोज राजानी ने आरोप लगाया की केवल अपने वालों को टेंडर दिया जाता है। भेदभाव किया जा रहा है, कांग्रेस पार्षदों के वार्डों मे भेदभाव पूर्ण कार्य किया जा रहा है।
आज तक नही हुआ काम
वार्ड क्रमांक 45 के पार्षद प्रतिनिधि कैलाश पटेल ने कहां की 1 जनवरी 2015 को जिस दिन मेरी पत्नी को पार्षद चुना था तब से लेकर आज तक नगर निगम ने एक भी काम मेरे वार्ड में नहीं किया है । इसी के साथ पटेल ने विभिन्न कार्य किए जाने को लेकर अपना पत्र सौंपा वार्ड क्रमांक 44 के पार्षद निगम में प्रतिपक्ष नेता विक्रम पटेल ने भी अपने वार्ड की बात की वार्ड क्रमांक 43 के पार्षद प्रतिनिधि गोवर्धन देसाई ने कहा कि मैं अपने स्वयं के खर्चे से वार्ड में मुरम डलवाने का काम कर रहा हूं ।
इन विषयों पर भी हुई चर्चा
गेल गैस कंपनी के द्वारा शहर के बाहरी हिस्से में घरेलू गैस के कनेक्शन दिए गए हैं । शहर में क्यों नहीं दिए गए आप गेल गैस कंपनी के अधिकारियों से बात कीजिए और सीवरेज लाइन के साथ ही गैस की लाइन भी शहरी क्षेत्र में पहुंच जाए जिससे घरेलू गैस शहर के लोगों को सस्ती मिल सके। वही पुराने मार्केट थोड़े जाने को लेकर भी आयुक्त से कहां की जिन दुकानदारों की दुकान टूटी है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले दुकान दी जाए । कमिश्नर श्री सिंह ने कहा कि निश्चित हम पहले उन्ही दुकानदारों को दुकान देंगे जिनकी दुकान टूटी है । श्री राजानी ने कहा कि बिलावली बाईपास चौराहे से लेकर कलेक्टर कार्यालय तक ए बी रोड को फोरलेन में तब्दील किया जाए । इस पर आयुक्त ने ने कहा कि हम ने पत्र लिखा है। इस पर राजानी ने कहा कि आप सांसद जी से कहिए वह केंद्र सरकार से उसके लिए फंड लेकर आए । वही माता टेकरी के विकास कार्य रुक जाने को लेकर भी चर्चा की । साथ ही शहर में आवारा कुत्तों की भरमार होने एवं नागरिकों के परेशान होने को लेकर भी चर्चा की । इस पर कमिश्नर ने कहा कि हमने आवारा कुत्तों की नसबंदी का अभियान शुरू किया है उन्होंने अपने मोबाइल कुत्तों की नसबंदी के फोटो भी कांग्रेस पार्षदों को दिखाएं। सिविल लाइन चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल को लेकर भी चर्चा की वह कहा कि वह गलत दिशा में काम कर रहे हैं उन्हें ठीक किया जाए। इंदिरा गाँधी की प्रतिमा के स्थान पर भी जमीन जर्जर हो रही है जिसे निष्पक्षता के साथ कार्य करने की चर्चा की गई। बस स्टैंड पर पार्किंग एवं रोड सुधार के लिए भी चर्चा की सभी विषय पर चर्चा के पश्चात निगमायुक्त ने कहा कि में इन पर शीघ्र ही कार्रवाई करूंगा।