उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

जिला पंचायत सीओ ने 3 घंटे से अधिक देर तक किया महात्मा गांधी असपताल का औचक निरीक्षण सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं लाभ मिल रहा है की नहीं इसकी जानकारी भी ली


जिला पंचायत सीओ ने 3 घंटे से अधिक देर तक किया महात्मा गांधी असपताल का औचक निरीक्षण
सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं लाभ मिल रहा है की नहीं इसकी जानकारी भी ली
देवास।
कलेक्टर के निर्देश पर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ नेआकस्मिक जिला चिकित्सालय का निरिक्षण किया जहां कई प्रकार की अव्यस्था देखकर नाराजगी प्रकट की। आये दिन जिला अस्पताल में कई खामियों को लेकर शिकायतों का अंबार लगा दिखता है। गत दिवस नर्सिंग स्टाफ से मिलने ऐसोसिएशन का दल इंदौर से आया था जिसको लेकर उन्होनें भी कई प्रकार की त्रुटियाँ पाई थी। और दल लिफ्ट में फंस गया था बुधवार को भी हालत जस के तस दिखे तो सीईओ साहब ने अपनी नाराजगी प्रकट की।
कलेक्टर श्रीकांत पांडे के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ राजीव रंजन मीणा आकस्मिक रूप से निरिक्षण करने शाम 4 बजे के बाद पंहुचे। वहां उन्होनें कई प्रकार की अव्यवस्था देखी। सबसे पहले उनके द्वारा पहले तो जिला चिकित्सालय में बाहर वाहन पार्किंग को देखकर भी नारजगी दिखाई। जिसके बाद जिला चिकित्सालय में अलग-अलग यूनिटों में औचक निरीक्षण किया गया। इमरजेंसी काउंटर पर पंहुचे जहां कई प्रकार की लापरवाही सामने दिखाई दी। उसके बाद आपातकाल में ड्रेसिंग रूम का निरीक्षण किया और गंदगी देख साफ करने का निर्देश दिये । इसी तरह कंप्यूटर ड्रेसिंग रूम, इमरजेंसी वार्ड भी देखा जहाँ सफाई के निर्देश दिये गए। चिकित्सालय में लगे वाटर कूलर का जो पानी टपकता है उससे गंदगी परस्पर बन रही थी। जिसे देख नाराजगी प्रकट की। वही राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अतिमहत्वपूर्ण योजनाओं में मरीजों को लाभ मिल रहा है की नहीं इसकी जानकारी भी ली गई। इसके साथ ही जननी सुरक्षा में सरकार द्वारा शहरी क्षैत्र सहित ग्रामीण क्षैत्र से प्रसुती के लिए आई महिलाओं से बात करते हुए में मजदूर डायरी के आधार पर लाभ मिलता है कि नही इसकी भी जानकारी ली गई। इसके साथ ही गायनिक वार्ड में भी निरीक्षण किया गया, व अस्पताल के आईसीयू, डायलिसिस वार्ड का भी निरिक्षण किया गया। जहाँ जिला पंचायत सीईओ एवं अपर कलेक्टर राजीव रंजन मीणा के साथ आरएमओ गोसर, सिविल सर्जन डॉ सक्सेना भी मौजूद थे। कलेक्टर के निर्देश पर किया जा रहा निरीक्षण तकरीबन 3 घंटे से अधिक समय तक किया गया। इस दौरान गहन चिक्तिसा में भी देखा गया। प्रसूति वार्ड में पंहुचकर प्रसूतियों के कागज की जानकारी भी ली गई। इसके साथ ही कई और जानकारी भी उनके द्वारा मौजूद चिकित्सकों से ली गई।
तो दिया पलंग…..
प्रसूति के लिये जिले के सोनकच्छ अनुभाग में पिपलिया बक्सु से आई प्रसुता सोनम जमीन पर करीब 1 घंटे से अधिक समय तक लेटी हुई थी, जिस पर पत्रकारों ने जब मरीज को देखा तो चिकित्सालय विभाग के चिकित्सकों की नजर मिडिया के कैमरे पर पड़ी और प्रसुता को पलंग दिया गया। उक्त महिला मरीज प्रसूति वार्ड के बाहर डिलेवरी की लिए महिला पलंग नहीं होने पर जमीन पर लेटी थी। लेकिन सीओ का एस और ध्यान नहीं गया। जिसके तत्काल बाद मौजूद पत्रकारों की नजर जाने पर उसे तत्काल पलंग की व्यवस्था करवाई गई।
निलंबन के बाद निरिक्षण
कलेक्टर डॉ. श्रीकांत पांडे ने संबल योजना अंतर्गत प्रसूति सहायता कार्य में लापरवाही बरतने पर दो कर्मचारियों को निलंबित करने के आदेश जारी किये किये थे। जिन्हें कार्य से तत्काल निलंबित कर दिया गया था। निलंबित कर्मचारियों में अशोक खाकरिया तथा रश्मि पांडे शामिल है। कलेक्टर डॉ पांडे ने कहा है कि कोई भी कर्मचारी शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं में लापरवाही बरतेगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिसको लेकर जिला ििचकित्सालय में यह चर्चा चल रही थी कि कल कलेक्टर साहब की कार्यवाही के बाद आज निरीक्षण किया जा रा होगा।
जिला पंचायत सीओ ने यह कहा………..!
कलेक्टर के निर्देशानुसार जिा पंचायत सीओ राजीव रंजन मीणा ने बताया की चिकितसालय का निरिक्षण किया गया। यहां पर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाऐं मरीजों को मिल रही है की नहीं इसको लेकर खास तौर पर निरिक्षण कर देखा गया। सभी प्रकार की यूनिटों को देखा गया किस प्रकार की कौन सी यूनिट है कौन सी यूनिट में किस तरह से कार्य किया जा रहा है उसे भी देखा गया। डायलिसिस मशीन को रिपेयरिंग कराकर पुन: कार्य में लिया जायेगा, इसके लिये सुधारने की कार्यवाही की जा रही है। सफाई का अभाव पाया गया है। वहां भी सफाई करने के लिये आदेशित किया गया है।