होम

शास्त्री बोले- विराट जैसा खिलाड़ी नहीं देखा, बिल्कुल सचिन जैसा

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि कप्तान विराट कोहली का जुनून एकदम अलग है और खेल को लेकर उनकी समझ क्रिकेट के महानायक सचिन तेंदुलकर के जैसी ही है.

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में दो शतक जड़े हैं और अब तक 73.33 की औसत से 440 रन बना चुके हैं. पांच मैचों की सीरीज में पहले दो मैच हारने के बाद पिछड़ी भारतीय टीम ने वापसी करते हुए ट्रेंट ब्रिज में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया.

शास्त्री ने ‘स्काई स्पोर्ट्स’ के लिए माइक अथर्टन को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘उनमें (कोहली) खेल को लेकर काफी जुनून है. उन्हें बल्लेबाजी करना बहुत पसंद है. उन्हें कड़ी मेहनत करना पसंद है. खेल के प्रति उनकी लगन असाधारण है.’

उन्होंने कहा, ‘मैंने इस तरह का कोई और खिलाड़ी नहीं देखा है. तैयारी, स्थितियों को ध्यान में रखने के लिहाज से मैं (सचिन) तेंदुलकर को उस श्रेणी में रखूंगा, वह जिस तरह से योजना बनाते हैं, स्थिति को समझते हैं, यह किसी भी इंसान में सबसे अच्छे गुण हैं.’

उन्होंने कहा कि नॉटिंघम में 97 और 103 रन की दो शानदार टेस्ट पारियों के बावजूद कोहली अगले मैच में शून्य से शुरुआत करेंगे. उल्लेखनीय है कि विराट कोहली नॉटिंघम टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे.

एशिया के बाहर टेस्ट में ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे भारतीय कप्तान (जिम्बाब्वे को छोड़कर)

कपिल देव, एडिलेड, 1984-85

कपिल देव, लॉर्ड्स 1986

सचिन तेंदुलकर, मेलबर्न, 1999-00

सौरव गांगुली, ब्रिस्बेन, 2003-04

राहुल द्रविड़, किंग्सटन, 2006

विराट कोहली, नॉटिंघम, 2018