भोपालमध्य प्रदेश

मध्‍यप्रदेश में फि‍लहाल बारिश का दौर जारी रहने की संभावना

भोपाल। बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ा कम दबाव का क्षेत्र ऊपरी हवा के चक्रवात में तब्दील होकर प्रदेश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र पर सक्रिय हो गया है। इसके अतिरिक्त मानसून ट्रफ (द्रोणिका लाइन) भी प्रदेश के ग्वालियर और सीधी से होकर गुजर रही है। इसकी वजह से प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज बौछारें पड़ रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 1 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इससे बरसात का दौर फिलहाल जारी रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून ट्रफ बीकानेर,ग्वालियर, सीधी, हाल्टनगंज, जमशेदपुर,बालासोर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है। साथ ही उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग और गुजरात पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।

बंगाल की खाड़ी में बनेगा एक और कम दबाव का क्षेत्र

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि लगातार चार सिस्टम सक्रिय रहने से वातावरण में बड़े पैमाने पर आद्रता आ रही है। इससे प्रदेश में कई स्थानों पर बरसात हो रही है। इसी क्रम में बुधवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक इंदौर में 59.3,उमरिया में 28, सीधी, जबलपुर में 7, मंडला में 5,शाजापुर में 4 मिमी. बरसात हुई। ग्वालियर, भोपाल में बूंदाबांदी हुई। अजय शुक्ला ने बताया कि एक सितंबर को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उसके प्रभाव से प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में और तेजी आने की संभावना है।