होम

राजधानी और शताब्दी में खाने से लेकर सर्विस तक इतने बड़े बदलाव कर रहा है रेलवे

नई दिल्ली। रेलवे मंत्रालय धीरे-धीरे भारतीय रेलगाड़ियों का चेहरा बदल रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी से कहा है कि वह वह हर ट्रेन में वातानुकूलित पैंट्री कार लगाने की योजना पेश करें। एसी पेंट्री में स्वच्छता के साथ खाना पकाने की व्यवस्था होगी और इसमें इंडक्शन कुकिंग सिस्टम होगा।

अभी तक केवल मुंबई की राजधानी एक्सप्रेस में ही यह सुविधा है। साल 2015 में एक सर्वे में भारतीय रेलवे की पेंट्री कारों की खराब स्थिति का खुलासा हुआ था। इन पैंट्री कारों में सिलेंडर से किचन का काम होता है, जो ट्रेनों में आग लगने के जोखिम को बढ़ाता है।

ऑपरेशन स्वर्ण : रेलवे ऑपरेशन स्वर्ण के तहत कई राजधानी और शताब्दी ट्रेनों को 50 लाख रुपए प्रति ट्रेन के हिसाब से खर्च कर उनमें सुधार कर रहा है। रेलवे स्वच्छता से लेकर सेवा में समयबद्धता से जुड़े कई मानकों को अपग्रेड करेगा। इनमें से कई ट्रेनों को पहले ही सुधारा (रीफर्बिश्ड) जा चुका है। सितंबर के अंत तक 14 राजधानी ट्रेनें और 15 शताब्दी ट्रेनें नई और चमकदार हो जाएंगी।

नई कपलर्स : राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में नए कपलर्स लगाए जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को झटके कम लगेंगे और उनका सफर आरामदायक होगा। सभी राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में अक्टूबर के अंत तक और देश भर की सभी प्रीमियम ट्रेनों में दिसंबर के अंत तक नए कपलर्स लगा दिए जाएंगे।

स्वच्छ शौचालय : रेलवे ने शौचालयों की सफाई का एक अहम मुद्दा भी उठाया है। अब रेलवे विमानों में लगने वाले बायो वैक्यूम टॉयलेट ट्रेनों में स्थापित कर रहा है। इन शौचालयों से बदबू भी नहीं आएगी और पानी की भी बचत होगी। राजधानी और शताब्दी प्राथमिकता के अलावा करीब 500 एसी कोच की पहचान की जा चुकी है, जिनमें बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाए जाएंगे।

रेलवे खानपान : ट्रेनों पर खानपान और पैकेजिंग में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं। ट्रेनों में खाने-पीने के बारे में कई शिकायतें मिलने के बाद आईआरसीटीसी ने अपने मेन्यू पर फिर से काम करने का फैसला किया है। केंद्र के द्वारा जीएसटी दरों में कमी करने के साथ ही ट्रेन में मिलने वाले खाने की कीमतों में भी तीन रुपए से लेकर 10 रुपए तक की कमी की गई है। वहीं, प्रीमियम ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क भी यात्रा की श्रेणी के आधार पर 40 रुपए से लेकर 60 रुपए तक कम किया गया है।

भारतीय रेलवे अब मात्रा के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान दे रहा है। आईआरसीटीसी नई दिल्ली से चलने वाली 8 चुनिंदा राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में ईको-फ्रेंडली फूड पैकेजिंग भी शुरू करने की योजना बना रहा है। इन ट्रेनों में यात्रियों को पॉलीमर की बजाय ईको फ्रेंडली डिस्पोजेबल प्लेट में भोजन दिया जाएगा।