होम

फेसबुक पर कभी ना करें ये गलती, नहीं हो जाएगी मुश्किल

फोन के कॉन्टेक्ट नंबर और एसएमएस कई बार फेसबुक के मैसेंजर में दिखाई देते हैं। यह सिंक्रोनाइज ऑप्शन से होता है। इससे फोन पर जो एसएमएस आते हैं वह फेसबुक के मैसेंजर बॉक्स में भी दिखाई देते हैं। बैंक ओटीपी तक मैसेंजर में चले जाते हैं।

ऐसे में अगर किसी का फेसबुक का पासवर्ड लीक हो जाता है या प्रोफाइल हैक हो जाती है तो बैंकिंग फ्रॉड तक हो सकता है।

कई यूजर को जानकारी ही नहीं होती कई बार फोन की सेटिंग में जाकर यूजर कुछ ऑप्शन को सिंक्रोनाइज कर देते हैं। ऐसा अनजाने में भी हो जाता है। जो यूजर फेसबुक मैसेंजर का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें पता नहीं लग पाता कि उनके मोबाइल के मैसेज फेसबुक के पास भी जा रहे हैं। कई बार मोबाइलफोन में बच्चे भी सेटिंग को डिस्टर्ब कर देते हैं। साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल को हर जगह ओपन करना भी नुकसानदायक है।

कई बार किसी अन्य के कंप्यूटर, मोबाइल या साइबर कैफे में ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं, जो यूजर द्वारा कीबोर्ड पर डाले जाने वाले हर वर्ड को रिकॉर्ड कर लेते हैं। इसमें सभी तरह के पासवर्ड भी दूसरे को पता लग जाते हैं। ऐसे में अगर फोन की जानकारी सोशल मीडिया पर जोड़कर रखी जाती है तो साइबर अपराध होने के मामले हो सकते हैं।

इन का ध्यान रखना जरूरी

फेसबुक पर शेयर किए जाने वाले फोटो के साथ यूजर की लोकेशन भी चली जाती है। इसको बंद रखने के लिए कैमरे की सेटिंग में जाकर जियो लोकेशन ऑप्शन को डिसेबल करने की जरूरत होती है। खासकर गर्ल्स को विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि कैमरे में लोकेशन ऑन न हो। अगर जियो लोकेशन फोटो में चली जाती है तो कोई भी उनके एड्रेस तक पहुंच सकता है।

ये सावधानी रखना जरूरी

– फेसबुक या अन्य सोशल ऐप से फोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट व एसएमएसको सिंक्रोनाइज न करें।

– मोबाइल की लोकेशन बंद रखें।

– कैमरे में जियो लोकेशन का ऑप्शन को डिसेबल किया जाए।

फेसबुक अकाउंट से जुड़ने के लिए अगर कोई एप परमिशन मांगती है तो इसे अनदेखा किया जाए।