उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

क्रिशचन समाज के कैथोलिक समुदाय ने बनाया माता मरियम का जन्मोत्सव



क्रिशचन समाज के कैथोलिक समुदाय ने बनाया माता मरियम का जन्मोत्सव
देवास। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी माता मरियम का जन्मोत्सव क्रिशचन समाज के कैथोलिक समुदाय के द्वारा बनाया गया। इस हेतु त्योहार को बनाने के लिए गक्त 30 अगस्त से तैयारियां आरंभ हो चुकी थी। जिसके चलते कई प्रकार की पूजन विधियां की गई थी। आज उनका मुख्य त्योहार था, जिसके चलते शाम को जुलूस निकाल जिसमे कैंडल मार्च निकाला गया था।
भारत मे कई प्रकार के जाती वर्ग, समुदाय निवास करते है, सभी के अलग-अलग धर्मों के साथ त्यौहार बनाये जाते हैं। इसी के तहत क्रिशचन समाज के भी त्यौहार होते हैं। जिसके तहत समाज द्वारा रोजाना पवित्र रोजरी माला, नावेना, मिस्सा बलिदान आदि पूजन विधियां होती रही । मुख्य त्यौहार के दिन आज कैथोलिक समुदाय में भव्य जुलूस निकाला ओर माता मरियम के जन्मोत्सव को लेकर पार्थना की गई।
इस विषय को लेकर चर्च के फादर ने बताया कि माता मरियम को बच्चों से बहुत लगाव था, बच्चो से विशेष लगाव होने के साथ वे बच्चों को बुराइयों से दूर रहने का संदेश देती थी। पिछले 9 दिनों से उनकी याद में प्रार्थनाएं जारी थी, आज दिवस का आखरी दिन होने पर कैंडल मार्च निकाल कर उन्हें याद किया गया। उनकी याद में मिस्सा बलिदान दिवस संपन्न हुआ। इस अवसर पर इंदौर डायसिस के सचिव रेव फादर एंटोनी स्वामी थे