भोपालमध्य प्रदेश

न्यू मार्केट में दिखेगी ग्वालियर के सूर्य मंदिर की झलक, 7 घोड़ों के रथ पर सवार होंगे गजानन

भोपाल। 13 सितंबर को हर्षोल्लास के साथ श्री गणेश चतुर्थी पर्व मनाया जाएगा। इस अवसर पर शहरभर में बड़ी-बड़ी झांकियां सजेंगी। इन विशाल झांकियों में न्यू मार्केट में लगी झांकी लोगों के विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी। न्यू मार्केट में सूर्य मंदिर की तर्ज पर यह झांकी लगभग बनकर तैयार हो चुकी है। इसमें श्री गणेश 7 घोड़ों के रथ पर सवार होंगे। उनके सारथी सूर्यदेव होंगे। हालांकि यह ग्वालियर के सूर्य मंदिर की तरह ब्राउन नहीं बल्कि इसका कलर गोल्डन होगा। बंगाल के दो दर्जन से अधिक कलाकार करीब 1 महीने से झांकी तैयार कर रहे हैं। इसकी निर्माण लागत करीब 7 लाख रुपए बताई जा रही है।

न्यू मार्केट व्यापारी गणेश उत्सव समिति द्वारा यह झांकी बनाई जा रही है। इसके आयोजक मोहन गोयल एवं संयोजक रमेश गनवानी ने बताया कि झांकी में स्वच्छता बनाए रखने और पर्यावरण सुरक्षा का संदेश भी बैनर व पोस्टर के माध्यम से दिया जाएगा। झांकी की सजावट में बड़ी संख्या में पौधों का उपयोग होगा। तिरुपति बालाजी के दर्शन भी झांकी देखने आए श्रद्धालुओं को सबसे पहले प्राप्त होंगे।

मोतियों से होगा श्रृंगार

आयोजक मोहन गोयल ने बताया कि करीब 17 फीट ऊंची प्रतिमा झांकी में विराजमान कराई जाएगी। इसका मोतियों व अन्य रत्नों से विशेष श्रृंगार किया जाएगा। वहीं मुकुट पर मोर पंख होंगे। इसके साथ ही गजानन का रोज श्रंगार व आरती श्रद्धालुओं द्वारा की जाएगी। झांकी को स्वर्णिम आभा प्रदान करने के लिए श्रीगणेश गोल्डन कपड़ों से सुसज्जि होंगे। मुख्य द्वार और दीवारों पर देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के चित्र रहेंगे। वहीं झांकी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किया जा रहे हैं। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे भी झांकी पंडाल में लगे होंगे।

एक नजर में झांकी

पंडाल -ऊंचाई, 45 फीट, चौड़ाई 40 फीट, लंबाई 65 फीट

लागत – करीब 7 लाख रुपए

प्रतिमा – 17 फीट ऊंची, 18 फीट लंबी, 8 फीट चौड़ी

कितने साल से लग रही झांकी – 23 साल

निर्माण सामग्री के तहत 1200 बांस, 2500 मीटर कपड़ा