होम

UN में ट्रंप ने की तारीफ, कहा- भारत फ्री सोसाइटी, गरीबी से लाखों लोग बाहर निकले

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज संयुक्त राष्ट्र के 73वें सत्र को संबोधित करने के दौरान भारत की तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत में स्वतंत्र समाज है. वहां लाखों लोग गरीबी से निकलकर मिडिल क्लास में आ रहे हैं. भारत में लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से बाहर निकाला गया है.

ट्रंप ने सत्र को संबोधित करने की शुरुआत के साथ ही कहा कि उन्होंने जब से सत्ता संभाली है, अमेरिका का विकास बेहद तेजी से हुआ है. संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंगलवार को शुरू हुए जनरल डिबेट को दूसरी बार संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा, ‘भारत है, जहां का समाज मुक्त है और लाखों लोगों को सफलतापूर्वक गरीबी से ऊपर उठाते हुए मध्यम वर्ग में पहुंचा दिया.’

करीब 35 मिनट के संबोधन में उन्होंने कहा कि वर्षों से संयुक्त राष्ट्र महासभा के हॉल में इतिहास देखा गया. उन्होंने कहा कि अपने देशों की चुनौतियों, अपने समय के बारे में यहां बताने आए लोगों ने अपने भाषणों और प्रस्तावों में कई सवाल पेश किये. यह सवाल है कि हम अपने बच्चों के लिए किस तरह की दुनिया छोड़कर जाएंगे और किस तरह का देश उन्हें उत्तराधिकार में मिलेगा.

उन्होंने कहा कि जो सपने यूएनजीए के हॉल में आज दिखा वह उतना ही विविध है जितना इस पोडियम पर खड़े लोग और उतना ही विविध है जितना संयुक्त राष्ट्र में दुनिया के देशों का प्रतिनिधित्व है. ट्रम्प ने सऊदी अरब के साहसिक नये सुधारों और इस्राइली गणतंत्र की 70वीं जयंती का उदाहरण दिया.

ट्रम्प ने ये भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र केवल उन्हीं देशों को सहायता देगा जिन्हें वह अपना सहयोगी मानता है. ट्रम्प ने कहा कि हम देखेंगे कि कहां काम हो रहा है, कहां काम नहीं हो रहा है और क्या जो देश हमारे डॉलर और हमारी सुरक्षा लेते हैं, वे हमारे हितों का ख्याल रखते हैं या नहीं. आगे बढ़ते हुए हम केवल उन्हीं लोगों को विदेशी सहायता देने जा रहे हैं जो हमारा सम्मान करते हैं और स्पष्ट रूप से हमारे दोस्त हैं.

संयुक्त राष्ट्र के इस सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंचीं हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र को सुषमा स्वराज 29 सितंबर को संबोधित करेंगी. स्वराज इस दौरान विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के अलावा दक्षेस और ब्रिक्स जैसे संगठनों के साथ बहुपक्षीय वार्ता भी करेंगी.

महासभा सत्र के दौरान हो रही इस उच्चस्तरीय बैठक में संयुक्त राष्ट्र के 120 से ज्यादा सदस्य हिस्सा ले रहे हैं. बैठक में विश्व स्तर पर मादक पदार्थों की समस्या से निपटने पर चर्चा की जा रही है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के दौरान भारत के लिए शीर्ष प्राथमिकताओं में बेहतर बहुपक्षीय संबंध, जलवायु कार्य योजना, सतत विकास, शांति और सुरक्षा से जुड़े मुद्दे शामिल होंगे.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि यूएनजीए के 73वें सत्र के दौरान बेहतर बहुपक्षीय संबंध, जलवायु कार्य योजना, सतत विकास, शांति और सुरक्षा संबंधी मुद्दे भारत की प्राथमिकताओं में शामिल होंगे.