होम

पेटीएम वॉलेट हैक कर उड़ाते थे रुपए, फिर फ्लाइट में घूमते थे एक से दूसरे शहर

आपके मेहनत की कमाई को चंद मिनटों में पेटीएम वॉलेट से उड़ाने के बाद उससे हवाई यात्रा करने वाले गिरोह के एक शातिर सदस्य को राज्य साइबर पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपित को राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार किया गया है। आरोपित ने बताया कि उसके गिरोह में दो और सदस्य शामिल हैं, जो फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। गैंग का सरगना मथुरा में रहता है। जिसकी तलाश में दबिश दी जा रही है।

एसपी साइबर क्राइम सुदीप गोयनका ने बताया कि फरवरी में राइट टाउन निवासी विनीत गोकलानी ने राज्य सायबर पुलिस के जोनल कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके पेटीएम वॉलेट को हैक कर किसी ने 64 हजार 700 रुपए ट्रांसफर कर लिए हैं। इस मामले की जांच निरीक्षक हरिओम दीक्षित और उपनिरीक्षक पंकज साहू को सौंपी गई थी।

पेटीएम से ही आरोपित तक पहुंची पुलिस

जांच के दौरान एसआई पंकज ने पेटीएम से जानकारी निकाली कि रुपए किस अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं। बैंक अकाउंट की पहचान कर खाताधारकों की जानकारी जुटाई गई। जिसके बाद एक टीम महुआ खुर्द, मालखेड़ा जिला अलवर राजस्थान रवाना हुई। वहां पहुंचने पर आरोपित राहुल खान (22) की लोकेशन ट्रेस कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में आरोपित ने अपने गिरोह के साथ पेटीएम हैक कर रुपए ट्रांसफर करने का जुर्म कबूल किया। उसने बताया कि उसका गिरोह 6 साल से इस गोरखधंधे में लिप्त है।

मथुरा दौसरथ का रहने वाला है मास्टर माइंड

आरोपित राहुल ने बताया कि उसका गिरोह लोगों के पेटीएम वॉलेट हैक करके उनका बैलेंस अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है। उनके गिरोह का एक सदस्य अलवर, राजस्थान निवासी आजाद खान है। जबकि मास्टर माइंड उत्तर प्रदेश के मथुरा दौसरथ का रहने वाला अम्मज खान है।

पेटीएम नंबर हैक कर, पूछते थे ओटीपी

राहुल के मुताबिक गैंग का मास्टर माइंड अम्मज है। वह किसी भी पेटीएम का नंबर हासिल कर लेता है। इसके बाद उसे हैक कर अपने पेटीएम में वह नंबर लोड करता है। फिर उससे ओटीपी जनरेट कर वह झांसा देकर पेटीएम अकाउंट होल्डर से नंबर पूछ लेता था। नंबर मिलते ही उसके अकाउंट से रुपए ट्रांसफर कर लेता है।

फ्लाइट की टिकट बुककर घूमते थे

राहुल ने बताया कि किसी के भी पेटीएम वॉलेट से रुपए ट्रांसफर करने के बाद वह उससे फ्लाइट की टिकट खरीदते थे और उससे एक से दूसरे शहर में घूमते थे। इन्हीं रुपयों से वह ब्रॉन्डेड कपड़े भी खरीदते थे।

फर्जी अकाउंट या गरीब को रुपए देकर रुपए करते थे ट्रांसफर

गिरफ्तार आरोपित के मुताबिक उन सभी ने कई बैंकों में फर्जी अकाउंट खुलवा रखे हैं। इसमें ही रुपए ट्रांसफर करते हैं। वहीं, अम्मज खान उत्तर प्रदेश में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को भी रुपए ट्रांसफर करने के लिए राजी करता था। इसके बदले उन्हें कुछ रकम दी जाती थी। जिस कारण अब तक वह पुलिस से बचे रहे।