उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

पंप संचालक व अभिभाषक संघ का विवाद पुलिस ने गर्ग को रिवाल्वर जमा नहीं कराने पर लगाई फटकार न्यायालय की दीवार से लगे तार फैंसिग हटाने को लेकर हुआ था विवाद

पंप संचालक व अभिभाषक संघ का विवाद
पुलिस ने गर्ग को रिवाल्वर जमा नहीं कराने पर लगाई फटकार
न्यायालय की दीवार से लगे तार फैंसिग हटाने को लेकर हुआ था विवाद
देवास।
न्यायालय के समीप बने पेट्रोल पंप पर बने कब्जे को लेकर अभिभाषक गणों व पेट्रोल पंप संचालक के बीच आपसी तनातनी ने अचनाक से विकराल रूप ले लिया इस बीच मामला इतना बढ़ गया की पंप संचालक ने अभिभाषक संघ अध्यक्ष को गोली मारने की धमकी दे डाली। इस संबंध में क्षेत्रीय पुलिस थाने में पंप संचालक व उनके पुत्र के विरूद्ध मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने पर विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज किया गया है। पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे खराब होने की दशा में किसी भी प्रकार के फुटेज नहीं मिल पायें है फिलहाल पुलिस ने एक पक्ष की रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण जाँच में लिया है।
न्यायालय परिसर में बार ऐसोसिएशन के द्वारा अभिभाषक संघ के चेम्बर बनाये जा रहे हैं जिसके तहत पास ही बने पेट्रोल पंप की दिवार को कुछ दिनों पूर्व आवागमन के लिये तोड़ा गया था। सोमवार दोपहर में पंप संचालक मन्नुलाल गर्ग के सुपुत्र दीपक गर्ग पंप पर पंहुचे जहां टूटी दिवार पर फैंसिग कराया गया था। जिसके बाद सोमवार को दोपहर में अभिभाषक संघ और पंप संचालक के बीच विवाद की स्थिति बनते हुए पथराव हो गया। पथराव के दौरान विवाद इतना बढ़ गया की दीपक गर्ग ने पिस्टल निकाल कर अभिभाषक संघ के अध्यक्ष रामप्रसाद सूर्यवंशी के सीने पर तान दी जिससे विवाद और गहरा गया ऐसा बार एसोसियशन अध्यक्ष का कहना था। इस बीच जैसे तैसे विवाद थमा और अभिभाषक संघ ने सिविल लाईन थाने जाकर पंप संचालक मन्नुलाल गर्ग और उनके सुपुत्र दीपक गर्ग के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करवाई। उल्लेखनीय है कि उक्त जमीन न्यायालय की ओर अभिभाषक संघ के चेम्बर हेतु आवंटित की गई है। मामले को लेकर सिविल लाइन पुलिस ने धारा 294, 506, एससी एसटी एक्ट में अपराध दर्ज किया है, व मामले की जांच कर रही है। गौरतलब है कि पिछले दिनों एससी एसटी के चलते मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा था की संपूर्ण तरह से जांच कर ही आगे कार्यवाही की जायेगी।
फिर भी हुई कार्यवाही
उक्त मामले संबंधित है कि पिछले दिनों एससी एसटी के चलते मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा था की संपूर्ण तरह से जांच कर ही आगे कार्यवाही की जायेगी। फिर भी सिविल लाईन थाना प्रभारी विवेक कनोडिय़ा ने बगैर जाँच पड़ताल के एससी एसटी एक्ट के तहत दीपक गर्ग पर कार्यवाही कर ली गई जिस पर कहा जाये तो मुख्यमंत्री की कही गई बात हवा-हवाई हो गई।
थानेदार ने लगाई फटकार
मामले को लेकर सिविल लाईन थाना प्रभारी विवेक कनोडिय़ा जब घटना स्थल पर पंहुचे तो उन्होनें दीपक गर्ग को फटकार लगाते हुए कहा की आपकी लायसेंसी रिवाल्वर कहां है, तो गर्ग ने बताने से पहले तो बचते रहे फिर बाद में कहा की मेरे पास है जिस पर दीपक गर्ग को कहा की चुनाव के दौरान शहर में और भी अन्य लोगों ने हथियार जमा कराये हैं आपने क्यों जमा नहीं किये लाइये मैं देखता हूं आपका लायसेंस ऐसा कहते हुए थाना प्रभारी ने रिवाल्वर के दस्तावेजों को भी खंगाला और रिवाल्वर जमा कराने के लिये गर्ग को कहा।
इनका कहना :-
जिला न्यायालय के पास मेरे परिवार की भूमि है, और कुछ समय के लिये रामप्रसाद सूर्यवंशी के कहने पर तार फैंसिेग खोलने की बात हुई थी, क्योंकि अभिभाषकों के चेम्बर बनने का कार्य जारी था, जिस पर फैंसिग खोल दिया गया था। उसके बाद कार्य होने के उपरांत फैंसिग बंद कर दिया गया था। लेकिन सोमवार दोपहर को रामप्रसाद सूर्यवंशी और मौजूद ठेकेदार व अन्य वकिलों ने फैंसिग तोड़ दिया था। इस बीच दीपक घर ये आया और वहां गया और पूछने लगा की क्या बात है जिस पर सूर्यवंशी ने झूमाझटकी कर मारपीट की। जब पंप के लोग वहां गये तो रामप्रसाद व उसके अन्य साथी पत्थर फैंकने लगे। इस बीच पंप के लोगों को ठेकेदार व रामप्रसाद ने जाति सूचक शब्द कहते हुए गाली गलोच भी किया। वहीं दीपक गर्ग के पास आज की तारिख में रिवाल्वर है ही नहीं ये लोग झूठ बोल रहे हैं। ये लोग बात को तूल देने की कोशिश कर रहे हैं। जहां तक सवाल है रिवाल्वर जमा कराने की बात का तो गत दिवस रिवाल्वर जमा करा दी गई है।
मन्नुलाल गर्ग
पंप संचालक

मन्नुलाल गर्ग और दीपक गर्ग ने न्यायालय की भूमि पर अवैधानिक रूप से तार फैंसिग कर व न्यायालस परिसर में आवागमन के रास्ते को बाधित किया गया था। इस संबंध में जब दीपक गर्ग से चर्चा की तो उन्होनें कोई और चर्चा ना करते हुए सीधे गाली गलोच करते हुए दीपक गर्ग ने रिवाल्वर निकाल ली, वहां मौके पर करीब 40-50 वकील मौजूद थे, जो अगर नहीं बचाते तो निश्चित रूप से आज मुझे जान से मार देता। इससे पूर्व भी हमने दीपक गर्ग को कहा था की ये सर्विस रोड़ के लिये प्रस्तावित भूमि है जिस पर निगम की और से आपको नोटिस भी दिया गया है। उसके बावजूद उसे निजी बताकर आसपास के मार्ग पर अतिक्रमण कर चुका है। इस घटनाक्रम के बाद हमने पंप संचालक मन्नुलाल गर्ग और दीपक गर्ग के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करवाई है।
रामप्रसाद सूर्यवंशी
अभिभाषक संघ अध्यक्ष
मैं घटना स्थल पर पंहुचा था, वहां दीपक गर्ग से हुई चर्चा में उन्होनें बताया की उनके पास लायसेंसी रिवाल्वर है, जिसे उन्होंने रिवाल्वर निकालने से इंकार करते हुए मौके पर होने से भी इंकार किया है। हमने अभिभाषक संघ के द्वारा लिखाई गई रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज किया है।
थाना प्रभारी सिविल लाईन
विवेक कनोरिया