उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

क्या – क्या पहना था देखे समाचार लाईन पर 40 लाख का सोना पहने हुए था लुईसपाल 1 किलो 540 ग्राम 22 कैरेट सोने को रखा ट्रेजरी में



क्या – क्या पहना था देखे समाचार लाईन पर
40 लाख का सोना पहने हुए था लुईसपाल
1 किलो 540 ग्राम 22 कैरेट सोने को रखा ट्रेजरी में
देवास।
चुनावी आचार संहिता लगते ही चुनाव आयोग की सख्ती के चलते चेकिंग अभियान जारी है, जिसके चलते अब तक लाखों रूपये जिसका कोई आधार व जानकारी नहीं मिली उसे जप्त कर लिया गया है। इसी के तहत झाँसी से मुंबई की और कार से जा रहे एक व्यक्ति को रोक जहां जाँच के उपरांत उक्त व्यक्ति सोने आभूषणों से लदा हुआ था। हाँलाकि उक्त व्यक्ति के पास सोने पहने होने के सभी दस्तावेज भी मौजूद थे, जिसे जाँच के दौरान उसने मौजूद अधिकारीयों को बताया।
मंगलवार को दोपहर में झाँसी से मुंबई की और कार क्रमांक एमएच 02 सीएम 6465 से जा रहा था। उसी दौरान इंदौर रोड़ पर रसूलपुर बायपास चौराहा पर निर्वाचन फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने इस कार को रोका व देखा तो कार चालक लुईसपाल चोगल लगभग एक किलो 500 ग्राम से अधिक सोने के आभूषणों के पहने हुए था, जिसमें अंगूठी, चैन ब्रेसलेट घड़ी आदि के रूप सोने के आभूषण थे। जो की 22 कैरेट 1 किलो 540 ग्राम का शुद्ध सोना सराफा व्यापारी के यहा लेकर नायब तहसीलदार ने जाँच करवाकर पंचनामा बनाया गया । जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 40 लाख से अधिक है। जिस पर उससे पूछताछ की गई उसने बताया की वह झाँसी गत 17 अक्टूबर को गया था, जहां चर्च का कोई 10 दिवसीय कार्यक्रम था, वहां से मंगलवार को मुंबई की और जा रहा था। यहाँ पर खास बात यह है कि मध्यप्रदेश सहित चार राज्यो में विधानसभा चुनाव के चलते चुनाव आयोग द्वारा सख्ती बरतते हुए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन सोने से लदे पकड़े गए इस व्यक्ति को झांसी से मध्यप्रदेश तक किसी ने भी चेक नहीं किया लेकिन देवास में पकड़ा गया। वहीं इस मामले में लुईस ने बताया की उसके पास पहने हुए सोने के सभी दस्तावेज हैं। जांच के दौरान पुलिस ने उन्हें समझाइश दी कि इतना सोना पहन कर चलना उनकी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। इस दौरान कस्टम विभाग के अधिकारी ने बिल देखकर लुईस को अपनी ओर से कागजी कार्यवाही कर जाने दिया। वही लुईसपाल चोगल को औद्योगिक पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए थाने लाया गया है। जहाँ पर आयकर विभाग कार्यवाही कर रहा था, जिसमें आयकर विभाग को संपूर्ण जानकारी देने के बाद समस्त आभूषणों को जप्ती कर कार्यवाही की गई।
यह जप्त किया, सिल कर पंचनामा बनाकर ट्रेजरी में रखा
नायब तहसीलदार द्वारा चेकिंग के दौरान पकड़े गए आभूषण में मुख्य रूप से ब्रेसलेट, 15 अंगूठीया, मोतियावाली बड़ी चैन, चौडा हाथ, 4 अन्य चैन, सोने की घड़ी, ब्रेसलेट 2 नग, मोती का ब्रेसलेट सहित अन्य सामग्रीयां जप्त की गई। उक्त सोने के आभूषणों को कैमरे से रिर्काडिग की गई ताकि सत्यता सामने रहे जिससे किसी प्रकार का आरोप ना लगे। जप्त किये आभूषणों को सिल कर पंचनामा बनाकर ट्रेजरी में रखा गया है। इसके बाद सोनेे के बिल लाने पर जांच कर आगे की कार्यवाही की जायेगी।
20 – 25 वर्षो से पहन रहा हूं
मैं झाँसी से मुंबई की और जा रहा था, नाकाबंदी के तहत मुझे रोका मुझसे पूछताछ की गई जिसमें पहने हुए सोने के बारे में जाँच की गई इसके साथ ही कार की भी जाँच की गई। मेरे पास पहने हुए आभूषणों के सभी दस्तावेज हैं जो मैंने अधिकारीयों को बता दिये हैं। कुल एक किलो 500 ग्राम के आसपास का सोना है जो मैं 20-25 वर्षों से पहनता आया हूँ। इस सोने में मेरा छोटा भाई का व पिता का भी सोना है जिनका देहांत हो चुका है,वह भी पहनकर रखता हूँ। केबल डीलर के अलावा अन्य व्यवसाय है जिसका व्यापार मुंबई के कुर्ला में करता हूँ।
इनका कहना :-
यहाँ रसूलपूर चौराहे पर फ्लाइंग स्क्वाड की टीम वाहनों की जांच कर रही थी, ये जो व्यक्ति है हम लोगों को मिला चूंकि हम लोगों को बताया गया था की आचार संहिता के समय कोई भी महिला 500 ग्राम से ज्यादा और पुरूष 250 ग्राम से ज्यादा सोना नहीं पहनेगा, इस पर इससे पूछताछ की गई, इसने बताया की कुछ 1 किलो से अधिक सोना पहना हुआ है, कुछ कागज इसके पास नहीं थे। जिस पर कस्टम व एक्साईज अधिकारीयों को बुलाया अब उसे औद्यौगिक थाने लेकर गये हैं। जहाँ इनकम टैक्स अधिकारी कार्यवाही कर रहे हैं। मौजूद अधिकारीयों का कहना है की फूड सोना नहीं है बिस्किट वाला सोना नहीं है इस पर आयकर अधिकारी कार्यवाही करेगा। ये महाराष्ट्र का व्यक्ति है जो झाँसी से आकर महाराष्ट्र जा रहा था।
नायब तहसीलदार पूनम तौमर
हमने देखा की उक्त व्यक्ति के पास पहने हुए आभूषण सही है जिनका बिल भी हमने देखा था। उक्त मामले को देखकर सही पाया गया है। आगे की जाँच के लिये आयकर विभाग जाँच करेगी।
धीरज कश्यप
कस्टम अधिकारी