होम

चेन्नई T20 में 6 विकेट से जीता भारत, 3-0 से इंडीज का क्लीन स्वीप

टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात देकर मेहमान टीम का 3 मैचों की इस सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 181 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज को धूल चटा दी.

शिखर धवन ने 62 गेंदों में नाबाद 92 रनों की पारी खेली है, जिसमें 2 छक्के और 10 चौके भी शामिल थे. इसके अलावा ऋषभ पंत ने 38 गेंदों में नाबाद 58 रन बनाए. धवन ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 62 गेंद में दो छक्कों और 10 चौकों की मदद से 92 रन बनाकर फार्म में वापसी की. उन्होंने पंत (38 गेंद में 58 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 182 रन के लक्ष्य को अंतिम गेंद पर चार विकेट पर 182 रन बनाकर हासिल किया.

धवन को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ व कुलदीप यादव को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का पुरस्कार प्रदान किया गया.

वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल ने दो और ओशाने थॉमस तथा फेबियन एलन ने एक-एक विकेट हासिल किए.

वेस्टइंडीज ने भारत को दिया 182 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 181 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य दिया. मेहमान टीम के लिए निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि डेरेन ब्रावो ने 43 रनों की पारी खेली.

निकोलस पूरन (नाबाद 53) के विस्फोटक अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने भारत के सामने यह लक्ष्य रखा. पूरन ने 25 गेंदों पर सर्वाधिक 53 और डेरेन ब्रावो ने नाबाद 43 रनों का योगदान दिया. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की. भारत की ओर युजवेंद्र चहल ने दो और वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट अपने नाम किए.

वेस्टइंडीज को पहला झटका सातवें ओवर में लगा जब युजवेंद्र चहल ने शाई होप को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट करा दिया. शाई होप 24 रन बनाकर आउट हुए. 9वें ओवर में चहल ने शिमरोन हेटमेयर को क्रुणाल पंड्या के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को दूसरा झटका भी दे दिया.

हेटमेयर 21 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए. उनकी पारी में 4 चौके और 1 छक्का भी शामिल है. वेस्टइंडीज को तीसरा झटका तब लगा जब वॉशिंगटन सुंदर ने दिनेश रामदीन को बोल्ड कर दिया. रामदीन 15 रन बनाकर आउट हुए.

वेस्टइंडीज ने भारत को दी पहले गेंदबाजी

वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को गेंदबाजी दी. भारत ने जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया. वहीं, वेस्टइंडीज ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: 1. रोहित शर्मा (कप्तान), 2. शिखर धवन, 3. केएल राहुल, 4. मनीष पांडे, 5, ऋषभ पंत, 6. दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7. क्रुणाल पंड्या, 8. युजवेंद्र चहल, 9. भुवनेश्वर कुमार, 10. वॉशिंगटन सुंदर, 11. खलील अहमद

वेस्टइंडीज: 1. शाई होप, 2. निकोलस पूरन , 3. शिमरोन हेटमेयर, 4. डेरेन ब्रावो, 5. कीरोन पोलार्ड, 6. कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), 7. दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), 8. कीमो पॉल, 9 फेबियन एलन, 10 खेरी पियरे, 11 ओशिने थॉमस