होम

आचार संहिता के डर से घर में रखे थे 23 लाख, 24 घंटे में चोरों ने कर दिया साफ

ग्वालियर। आचार संहिता की आड़ में 50 हजार रुपए से अधिक राशि मिलने पर पुलिस टीमों द्वारा जब्त कर लिए जाते हैं। जिसके बाद निर्वाचन की टीम को कई सबूत और दस्तावेज देने के बाद भी कैश छूटता नहीं है। इसी डर से शहर के दो व्यापारियों ने लगभग 23 लाख रुपए बैंक में जमा नहीं कराए और घर में ही अलमारी में सुरक्षित रखे थे। पर चोर गिरोह को इसकी भनक लगी तो घर में छत के रास्ते घर में घुसे और 24 घंटे में व्यापारियों के घर से 23 लाख रुपए नकद सहित 33 लाख रुपए का माल चोरी कर ले गए हैं।

पुलिस की कार्रवाई से डरे व्यापारियों के घर कैश करने पर चोर गिरोह आजकल चांदी काट रहे हैं।

पहली वारदात: बर्तन कारोबारी के घर से 18 लाख की चोरी

कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित सुभाष बाड़ा मोचीओली निवासी प्रमोद वर्मा पुत्र नारायण दास वर्मा व्यापारी हैं। उनकी सराफा बाजार में तांबा व बर्तन का कारोबार है। साथ ही बानमोर में पीतल का कारखाना है। व्यापारी प्रत्येक माह गिरिराजजी परिक्रमा के लिए जाते हैं। साथ ही साल में गोवर्धन से देवउठनी ग्यारस के बीच एक बार परिवार को साथ लेकर जाते हैं। मंगलवार सुबह व्यापारी पूरे परिवार के साथ मथुरा-वृंदावन के लिए निकले थे।

र पर उनका बेटा नितिज्ञ वर्मा (20) को छोड़ गए थे। नितिज्ञ बीकॉम का छात्र है और अभी पिता के साथ व्यवसाय में भी हाथ बंटाता है। मंगलवार दोपहर 12.30 बजे के लगभग नितिज्ञ खाना खाने बलवंत नगर में अपनी बहन के घर चला गया। शाम को 6.30 बजे वह घर पहुंचा और ताले खोले तो अंदर का नजारा कुछ और ही था। सामान बिखरा पड़ा था और लॉकर को काटकर उसमें रखे 11 लाख रुपए नकद, 20 तोला सोना सहित करीब 18 से 20 लाख रुपए का सामान चोरी किया गया था

अलमारी और गोदाम की चाबी कहां रखी है पता था

जब व्यापारी का पुत्र घर पहुंचा तो मुख्य दरवाजे पर ताले लगे थे। इसका मतलब चोर छत के रास्ते अंदर घुसे। अंदर के कमरों के ताले टूटे हुए थे। अलमारी के बाहर के दरवाजे की चाबी चोरों ने व्यापारी की पत्नी के श्रृंगारदान के अंदर से निकाली। मतलब उनको पता था कि चाबी कहां रखते हैं। अलमारी खोलने के बाद उन्होंने अंदर के लॉकर को कटर से काटा है। इसके बाद जेवर-नकदी चोरी कर ले गए।

चोरों को घर की बारीकी से थी जानकारी

चोरी से पहले चोरों ने घर में घुसने के बाद सबसे पहले ग्राउंड फ्लोर पर गोदाम में जाकर सीसीटीवी कैमरे की हार्ड डिस्क निकाली है। इसके बाद कैमरे तोड़े हैं। गोदाम की चाबी ग्राउंड फ्लोर पर जहां कपड़े टंगे रहते हैं उसके पीछे रखी रहती है। यह भी चोर गिरोह को पता था।

दूसरी वारदात : दाल बाजार के ब्रोकर के घर में 15 लाख की चोरी

थोराट की गोट निवासी सचिन कुमार गुप्ता दाल बाजार में ब्रोकर हैं। दो दिन पहले उन्होंने पार्टी से पेमेंट लिया था जो बैंक में जमा न कराते हुए अलमारी में सुरक्षित रखा हुआ था। बुधवार दोपहर 11.30 बजे वह घर से दाल बाजार अपने ऑफिस के लिए निकले थे। सचिन के जाने के बाद दोपहर 12.30 बजे उनकी पत्नी रुचि घर पर ताला लगाकर सास को डॉक्टर के यहां दिखाने चली गईं। एक घंटे बाद लौटी तो बाहर से ताले लगे हुए थे। अंदर पहुंची तो अलमारी खुली पड़ी थी। अलमारी के अंदर का लॉक तोड़कर चोर 12 लाख नकद 10 तौला सोना चोरी कर ले गए थे।

छत के रास्ते घुसे चोर घर में वारदात के लिए चोर गिरोहों ने छत का इस्तेमाल किया है। उन्हें पता था कि घर में नकद रखा हुआ है। इसलिए उन्होंने कहीं और तलाशी लेने के बदले वहीं हाथ मारा है, जहां जेवर और नकदी रखी हुई थी। पुलिस इसी आधार पर जांच कर रही है।

व्यापारियों के यहां जेवर और नकदी चोरी होने के मामले सामने आए हैं। दोनों ही मामलों में जांच कर वारदात को अंजाम देने वालों की तलाश की जा रही है।

– डीपी गुप्ता, थाना प्रभारी कोतवाली