होम

जमने लगी डल झील, श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.2 डिग्री नीचे पहुंचा

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में तापमान लगातार गिर रहा है। लोग ठंड से बेहाल हो रहे हैं। मंगलवार को अधिकांश स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे जाने से डल झील के किनारे की ऊपरी सतह जमने लगी हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में वादी में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। मंगलवार को श्रीनगर सहित वादी के अन्य इलाकों में शुष्क मौसम और हल्की धूप के साथ शीतलहर का प्रकोप जारी रहा।

दिनभर बर्फीली हवा चलने से ठिठुरन बढ़ गई। ठंड के कारण अधिकतर जलस्रोत जमने लगे। प्रसिद्ध डल झील के किनारे जम जाने से शिकारे वालों को सुबह में काफी दिक्कतें झेलनी पड़ीं। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया।

मौजूदा सर्दियों में यह श्रीनगर का सबसे कम तापमान है। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 9.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया।

उत्तराखंड में भी बढ़ी सुबह-शाम की ठंड

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम सर्द होने लगा है। हालांकि दोपहर में चटख धूप राहत देने वाली साबित हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश में मौसम के मिजाज में कोई परिवर्तन नहीं होने वाला, लेकिन छह दिसंबर के बाद मौसम करवट बदल सकता है।

दिल्ली में ठंड ने दी दस्तक

इस बीच, खबर है कि राजधानी दिल्ली में भी ठंड ने दस्तक दे दी है। मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे रहा। दिल्ली में इसका असर दिखाई दे रहा है।

मध्यप्रदेश में जोर पकड़ने लगी ठंड

मध्यप्रदेश में भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार को ठंड बढ़ गई। कई हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है। मंडला में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।