होम

Weather Update: बर्फबारी से दिल्ली में 4 डिग्री तक गिर सकता है तामपान, कांपने लगे लोग

नई दिल्ली। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है। इसके कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंडी हवाएं दस्तक दे रही हैं। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम के साथ 20.8 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा के साथ 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, बढ़ी ठंड और कोहरे के चलते ट्रेन और फ्लाइट के लेट होने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

ठंड से कांपा कश्मीर, लेट होने लगीं ट्रेन

जम्मू-कश्मीर के उच्च पर्वतीय इलाकों में गुरुवार सुबह भी कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी जारी रही, जिससे पूरा राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में है। जवाहर टनल के आसपास सुबह हुए ताजा हिमपात से दो दिन से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसे हजारों वाहन चालकों की परेशानियां और बढ़ गईं।

जम्मू व श्रीनगर से नए वाहनों को तो नहीं छोड़ा गया, लेकिन फंसे वाहनों को निकाला जाता रहा। बारिश के कारण सुबह किश्तवाड़ी पत्थर, गांगरू और हिगनी में हल्का भूस्खलन हुआ। इसके अलावा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ मुगल रोड लगातार चौथे दिन भी बंद रहा। इस बीच, रेल यातायात भी प्रभावित रहा। लंबी दूरी से आने वाली ट्रेने देरी से जम्मू पहुंच रही हैं।

केदारनाथ में माइनस नौ डिग्री तक गिरा तापमान

उत्तराखंड में बुधवार से शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा। मौसम में आए बदलाव से समूचा प्रदेश कड़ाके की शीत की चपेट में है। चारों धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा उत्तरकाशी की हर्षिल घाटी में सुबह से हिमपात होता रहा। इसके अलावा कुमाऊं में भी ऐसे ही हालात हैं।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी कई इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। गुरुवार को केदारनाथ में माइनस 9 और बद्रीनाथ में न्यूनतम तापमान माइनस 6 रिकॉर्ड किया गया।

हिमाचल में 53 सड़कों पर थमा यातायात

हिमाचल में गुरुवार को दूसरे दिन भी ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश से शीतलहर से लोगों की परेशानी बढ़ी रही। चंबा जिले के आसपास के अलावा मणिमहेश पर्वत पर पांच से छह फीट बर्फबारी होने का अनुमान है। वहीं, पांगी में दो फीट बर्फबारी हुई है।

बर्फबारी के कारण चंबा जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। कुफरी में दो दिन में दो से ढाई फीट तक बर्फबारी हुई है। ऐसे में पर्यटक स्थल गुलजार हो गए हैं। वहीं, बर्फबारी से प्रदेश में 53 सड़कों पर यातायात थम गया है। प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान केलंग में माइनस 5 और सबसे अधिक तापमान ऊना में 23.0 दर्ज किया गया।