भोपालमध्य प्रदेश

MP में 250 करोड़ में बनेंगे चार गारमेंट पार्क, लोन लेकर तैयार किया जाएगा

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा गारमेंट पार्क की घोषणा करते ही उद्योग विभाग ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

कमलनाथ ने सोमवार को जब गारमेंट पार्क की घोषणा की थी, तब उद्योग विभाग के पास इसे लेकर कोई तैयारी नहीं थी। मंगलवार को दिनभर उद्योग विभाग ने इस घोषणा पर काम किया। सूत्रों के मुताबिक मप्र में चार जगह बनने वाले गारमेंट पार्क की लागत लगभग 250 करोड़ रुपए आएगी।

छिंदवाड़ा, धार, रतलाम और भोपाल जिले में बनने वाले गारमेंट पार्क में सरकार आईटी पार्क की तर्ज पर सभी सुविधाएं विकसित कर कंपनियों को देगी। सूत्रों के मुताबिक एक गारमेंट पार्क करीब 40 से 50 करोड़ रुपए में तैयार होगा। इसके लिए 25 से 40 एकड़ जमीन पर राज्य सरकार आधारभूत सुविधाएं विकसित करेगी। इसमें एक भवन, बिजली, पानी और अन्य जरूरी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इसमें 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को नौकरी देना होगा।

राज्य सरकार के पास फिलहाल इसके लिए पैसा नहीं है, इसलिए उद्योग विभाग लोन लेकर यह गारमेंट पार्क बनाने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक सभी औद्योगिक केंद्र विकास निगम को मर्ज कर बनाई गई अलग कंपनी के जरिए लोन लेकर यहां आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा।

माना जा रहा है कि करीब एक से सवा साल में गारमेंट पार्क के लिए काम शुरू हो पाएगा। इन पार्क में कई कंपनियां अपने प्लांट स्थापित कर सकेंगी। इन पार्कों में रेडीमेड कपड़े तैयार होंगे।