होम

अफसर बनकर आए, बोले- Patanjali का डिस्ट्रीब्यूटर बना देंगे, फिर 25 लाख ठगे

ग्वालियर। हरिद्वार पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड के अफसर बनकर आए तीन युवकों ने दाल बाजार के व्यवसायी से 25.70 लाख रुपए ठग लिए। ठगों ने व्यापारी को पतंजलि डेयरी प्रोडक्ट की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दिलाने के नाम पर खाते में रुपए जमा कराए। जब डिस्ट्रीब्यूटरशिप नहीं मिली तो व्यापारी ने हरिद्वार पहुंचकर संपर्क किया। वहां पतंजलि के प्रबंधन ने तीनों ही युवकों का उनसे कोई संबंध नहीं होने की बात कही।

घटना 5 अक्टूबर से 31अक्टूबर 2018 दाल बाजार की है। व्यापारी ने मामले की शिकायत कोतवाली थाना में की है। जिस पर पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज कर लिया है। कोतवाली स्थित दाल बाजार निवासी अजय कुमार (45) पुत्र जयचंद जैन का दाल बाजार में पतंजलि का स्टोर है। 5 अक्टूबर 2018 को व्यापारी के स्टोर पर तीन युवक पहुंचे। तीनों युवकों ने खुद का परिचय पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड हरिद्वार का अधिकारी बताते हुए अभिषेक राजपूत, राकेश शर्मा व राज मल्होत्रा के रूप में दिया।

तीनों युवकों ने व्यापारी अजय जैन को बताया कि वह ग्वालियर में पतंजलि के डेयरी प्रोडक्ट के लिए डिस्ट्रीब्यूटर तलाश रहे हैं। इस पर व्यापारी ने डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए रुचि दिखाई। तीनों युवकों ने उसे भरोसा दिलाया कि वह उसे ही डेयरी प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनाएंगे। इसके बाद व्यापारी को फोन पर सूचना दी गई कि उसको डिस्ट्रीब्यूटर बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है। अब उसे सुरक्षा निधि के लिए निर्धारित राशि जमा करानी होगी। इस तरह 5 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच तीनों युवकों के कहने पर व्यापारी ने 5 से 6 किस्त में अलग-अलग मद के लिए 25 लाख 70 हजार रुपए खाते में जमा करा दिए।

ऐसे हुआ संदेह

व्यापारी अजय जैन के द्वारा 25.70 लाख रुपए जमा करने के बाद भी 31 अक्टूबर 2018 को तीनों युवकों ने फिर 5 लाख रुपए जमा करने की बात कही। इस पर उन्हें संदेह हुआ। उन्होंने सोचा वह लगातार कैश जमा कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई रिस्पोंस नहीं मिला। इस पर वे हरिद्वार पहुंचे, वहां पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड के दफ्तर पहुंचे तो पता लगा कि इस नाम के कोई युवक वहां काम नहीं करते हैं। न ही उन्होंने डेयरी प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर के लिए कोई जगह निकाली है। इस पर पीड़ित ने एसपी नवनीत भसीन व थाना कोतवाली में शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद तीनों संदेही युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

कैनरा बैंक के खाते में जमा किए रुपए

व्यापारी अजय जैन ने बताया कि अभिषेक, राकेश और राज ने जो अकाउंट नंबर दिया था वह कैनरा बैंक का था। व्यापारी ने अपने खाते से उसमें राशि ट्रांसफर की थी। व्यापारी ने अकाउंट की डिटेल पुलिस को दे दी है। पुलिस पता लगा रही है कि यह अकाउंट किसके नाम है और कहां स्थित है।