भोपालमध्य प्रदेश

Madhya Pradesh में बारिश के आसार, ओले गिरने की भी आशंका

भोपाल। हवाओं का रुख बदलने से दिन और रात के तापमान बढ़ गए हैं। उधर राजस्थान पर बने एक प्रेरित चक्रवात के कारण प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार-शुक्रवार को प्रदेश में कहीं-कहीं ओले गिरने की भी आशंका जताई है।

राजधानी में मंगलवार को करीब 20 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली। सूखे तीखी धूप के साथ हवा में उड़ते सूखे पत्ते पतझड़ सा अहसास कराते रहे। मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 31.0 डिग्रीसे. दर्ज हुआ,जो कि सामान्य से 5 डिग्रीसे. अधिक रहा। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान 15.4 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ,जो सामान्य से 4 डिग्रीसे. अधिक रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। साथ ही उसके असर से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इस सिस्टम के कारण हवा का रुख बदलकर दक्षिणी,दक्षिण-पश्चिमी हो गया है।

दक्षिण की तरफ से हवा के साथ बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला जारी है। इससे जहां दिन और रात के तापमान बढ़ गए हैं साथ बादलों की मौजूदगी के कारण ग्वालियर चंबल संभाग में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानी योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान पर बने सिस्टम के कारण मौसम में बदलाव आया है।

दक्षिणी हवा चलने के कारण ग्वालियर,चंबल संभाग के जिलों में बरसात होने की संभावना है। साथ ही 7-8 फरवरी को प्रदेश में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इसके बाद मौसम साफ होते ही हवा का रुख उत्तरी होने से ठंड का एक और दौर शुरू होने की संभावना है।

मंगलवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल – 31.0- 15.4

इंदौर- 30.3-17.2

ग्वालियर-23.5-11.9

जबलपुर-31.0- 13.9

नोट:-तापमान डिग्रीसे. में।