देशहोम

आपका अभिनंदन है: आज वतन लौटेंगे पाक में कैद विंग कमांडर, दोपहर दो बजे के बाद पहुंचेंगे वाघा बॉर्डर

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच देश को बड़ी कूटनीतक जीत मिली है. भारत के भारी दवाब के आगे पाकिस्तान झुकने के लिए मजबूर हो गया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सिर्फ 24 घंटे में एलान करना पड़ा कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को आज रिहा कर रहे हैं. पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फाइटर प्लेन मिग भी क्रैश हो गया था.

इसके बाद अभिनंदन का पैराशूट पीओके में पहुंच गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया लेकिन भारत ने दो टूक कहा कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए. भारत और अंतर्राष्ट्रीय दवाब में कल पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने कहा कि वो अभिनंदन को छोड़ रहे हैं. आज वाघा बॉर्डर के जरिए अभिनंदन वतन वापस लौट रहे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन फिलहाल इस्लामाबाद में हैं, आज दोपहर उन्हें लाहौर लाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक पायलट अभिनंदन को वाघा बार्डर से वापस लाया जाएगा. भारतीय अधिकारी ग्रुप कैप्टन जेडी कुरियन भी साथ मौजूद रहेंगे. विंग कमांडर की वापसी का समय फिलहाल तय नहीं है.

पाकिस्तान चाहता है कि अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान हैंडओवर किया जाए. वहीं भारत चाहता है कि पाकिस्तान दोपहर तक अभिनंदर को लौटाए. भारत पहुंचने के बाद पायलट अभिनंदन को अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा. इसके बाद उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा.

पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन की रिहाई की खबर आने के बाद भारतीय सेना की तीनों कमानों ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और वायुसेना ने अपने जवान के वतन वापसी पर खुशी जताई. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अपने पायलट की वापसी से खुश हैं.

शौर्य का दूसरा नाम अभिनंदन, नहीं दी पाक को कोई जानकारी
दुश्मन देश की धरती पर भी पायलट अभिनंदन के जज्बे ने सभी को अपना मुरीद बना लिया. पाकिस्तानी सेना की हिरासत में होने के बावजूद भी अभिनंदन ने पाकिस्तान को कोई भी खुफिया जानकारी नहीं दी. पीओके में गिरने के बाद भारतीय वायु सेना से जुड़े कागजात खा गए.

विंग कमांडर ने अपने पास मौजूद कई दस्तावेज तलाब में बहा दिए. अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में बिल्कुल भी नहीं डरे और साफ कहा कि वो कोई जानकारी नहीं देंगे. जब पैराशूट के जरिए अभिनंदन उतरे तो भीड़ ने उन्हें घेर लिया था और बदसलूकी भी की लेकिन अभिनंदन के हौसले पस्त नहीं हुए.

पाकिस्तान कैसे पहुंच गए विंग कमांडर अभिनंदन
पाकिस्तान की तरफ से परसों भारत में घुसपैठ की कोशिश की गई थी. जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान के फाइटर प्लेन F16 को नेस्तांनाबूद किया लेकिन जवाबी कार्रवाई में विंग कमांडर अभिनंदन का मिग 21 क्रैश हो गया. इसी मिग 21 से पैराशूट से उतरते वक्त वो सीमा पार चले गए, जिसके बाद पाकिस्तान सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

दो दिन में पाकिस्तान ने 35 बार सीजफायर तोड़ा
पाकिस्तान भले ही शांति का राग अलाप रहा हो और भारत से बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की मांग कर रहा हो. लेकिन कल भारतीय सेना ने पाकिस्तान को बेनकाब कर दिया. सेना ने बताया कि किस तरह पाकिस्तान की सेना वायु सीमा का उल्लंघन कर बड़ी साजिश की फिराक में थे.

वहीं पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीमा पर सीजफायर उल्लंघन पर भी सेना ने कहा कि पाकिस्तान ने दो दिन में 35 बार सीजफायर उल्लंघन किया है. सेना ने कहा कि इस सीजफायर उल्लंघन उचित जवाब देने के लिए तैयार हैं. आतंकवाद पर भी भारतीय सेना ने पाकिस्तान को चेताया और कहा कि आतंकियों की ट्रैनिंग फैक्ट्री का खात्मा कर दिया जाएगा.