देशमध्य प्रदेश

बीजेपी के गढ़ में दिग्विजय सिंह की पीएम मोदी को चुनौती, कहा- भोपाल से मेरे खिलाफ लड़ें चुनाव

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस बीजेपी के किले को ढहाने की कोशिश में है. मध्यप्रदेश में बीजेपी के गढ़ भोपाल से कांग्रेस ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को उतारा है. 1989 से यहां बीजेपी कभी नहीं हारी है. खबर है कि दिग्विजय के खिलाफ पूर्व सीएम शिवराज लड़ सकते हैं. लेकिन दिग्विजय सिंह ने एक कदम आगे बढ़ते हुए पीएम मोदी को ही चुनौती दे डाली है.

दिग्विजय सिंह ने कहा, ”पीएम मोदी खुद आएं और मेरे खिलाफ भोपाल से चुनाव लड़ें, कोईभी हो शिवराज या प्रज्ञा ठाकुर मैं तैयार हूं. हर चुनाव कठिन होता ह किसी चुनाव को आसान नहीं समझना चाहिए लेकिन मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं. मैं ये जरूर चाहता हूं कि प्रियंका भोपाल आएं प्रचार के लिए, इससे हमें बल मिलेगा.”

दिग्विजय की उम्मीदवारी पर क्या बोले शिवराज?
दिग्विजय सिंह को भोपाल से उम्मीदवार बनाये जाने पर कल शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि बीजेपी सूबे कि 29 में से 29 सीट पर लड़ेगी और हम भोपाल समेत सभी सीटों पर जीतेंगे. बीजेपी के सामने कोई चुनौती नहीं है. शिवराज चौहान ने दिग्विजय सिंह को बंटाधार रिटर्न कहा.

दिग्विजय सिंह की पहली पसंद राजगढ़ लोकसभा सीट थी. लेकिन मुख्यमंत्री कमलनाथ की सलाह के बाद उन्हें कांग्रेस के लिए कठिन माने जाने वाली भोपाल की सीट दी गई. इस सीट पर करीब तीन दशक से बीजेपी का कब्‍जा रहा है. 1989 से लेकर बीजेपी के सुशील चंद्र वर्मा ने तीन पर यहां का प्रतिनिधित्‍व किया. उसके बाद 1999 में उमा भारती यहां से जीतीं लेकिन मध्‍य प्रदेश का मुख्‍यमंत्री बनने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. वर्तमान में अशोक सांझर भोपाल से सांसद हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 29 में से 27 सीटों पर जीत दर्ज की थी. तब सूबे में बीजेपी की सत्ता थी. हालांकि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस ने 114 और बीजेपी ने 109 सीटों पर कब्जा जमाया. ऐसे में लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. मध्य प्रदेश में चार चरणों में वोट डाले जाएंगे.

मध्य प्रदेश
पहला चरण, 29 अप्रैल- सीधी, शहडोल,जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा.
दूसरा चरण, 6 मई- टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद,बैतूल.
तीसरा चरण, 12 मई- मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़.
चौथा चरण, 19 मई- देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन, खंडवा.