होम

ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में आज रैली करेंगे पीएम मोदी, बीजेपी के लिए चुनौतियों से भरा रहा है तीनों राज्य

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत के लिए सभी दलों के बड़े नेताओं ने अपना प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. केंद्र में दोबारा सरकार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार अभियान की शुरूआत कर दी है. प्रचार अभियान के दूसरे दिन नरेंद्र मोदी तीन रैली को संबोधित करेंगे. पहली रैली ओडिशा के कोरापुट में संबोधित करेंगें. जिसके बाद तेलंगाना के महबूब नगर भूतपुर गांव में आईटीआई ग्राउंड और तीसरी रैली आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में एसटीबीसी कॉलेज ग्राउंड में संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी की आज होने वाली रैली उन तीन राज्यों में है जहां बीजेपी की सरकार नहीं है. इन राज्यों में बीजेपी अपने सासंदों की संख्या बढ़ाने की जुगत लगी है. पार्टी की कोशिश है कि इन राज्यों से ज्यादा से ज्यादा सीट जीतकर सासंद सदन में पहुंचे.

ऐसा पहली बार है जब ओडिशा में लोकसभा चुनाव त्रिकोणिय हुआ है. सूबे में बीजू जनता दल, कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है. 21 सांसदों वाले इस राज्य में बीजेडी को जहां 19 सीटें मिली थी वहीं बीजेपी 2 सीट जीतने में कामयाब रही थी. कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल पाई थी.

ओडिशा में चार चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को. दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को. तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल जबकि चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा.

अगर बात करें तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की तो पिछले लोकसभा चुनाव में यहां के कुल 42 सीटों में से बीजेपी को 3, कांग्रेस को 2, टीआरएस को 11, टीडीपी को 16, एमआईएम को 1 और वाईएसआर कांग्रेस को 9 सीटें मिली थी.

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी आंध्र प्रदेश में टीडीपी के साथ गठबंधन करके चुनावी मैदान में उतरी थी. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा समेत कई मुद्दों को लेकर दोनों दलों के बीच गठबंधन टूट गया और इस बार बीजेपी और टीडीपी दोनों अलग होकर चुनावी में उतरे हैं.

 

बता दें कि आंध्र प्रदेश की सभी 25 और तेलंगाना की सभी 17 सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 23 मई को होगी.