उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

शहीद की शहादत को सलाम, शुक्रवार सुबह शहीद का पार्थिवदेह पहुंचेगा पैतृक गाँव कुलाला

शहीद की शहादत पर गांव में नहीं जले घरों के चुल्हे
आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए शहीद के मन में जज्बा था
प्रदेश सरकार ने की 1 करोड़ की घोषणा
आज सुबह शहीद का होगा अंतिम संस्कार
देवास। बुधवार को अनंतनाग में हुए आतंकावादी हमले में जिले के भौंरासा के समीप ग्राम कुलाला के जवान संदीप यादव शहीद हो गए, जिसके चलते जिले ही नहीं पूरे प्रदेश में इस शहीद की शहादत पर लोग गमगीन हो गए और शहीद के गांव में जाने की तैयारी को लेकर कयास लगाए गए कि किस तरह उसके गांव में पहुंचा जाए। वहीं गुरूवार सुबह से ही पूरे क्षेत्र में शहीद की खबर जैसे ही मिली वैसे ही माहौल गमगीन हो गया और शहीद के दोस्त उसके शव के आने की तैयारी को लेकर कार्य कर रहे हैं। हर एक की आंखों से आंसू निकल रहे थे। शहीद के माता-पिता को खबर न लगे इसलिए उन्होंने शहीद के मकान के आसपास जाने पर भी रोक लगा दी। वहीं जिला प्रशासनिक अधिकारी भी जब कुलाला पहुंचे तो उस बीच शहीद के पिता को शहीद की शहादत के बारे में जानकारी मिली और पिता कांतिलाल यादव मकान से दूर अन्य किसी मकान में ठहरे हुए थे जहां पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की और उन्हे सांत्वना देकर कहा कि शहीद की शहादत को ऐसे ही नहीं जाने दिया जाएगा। मौके पर पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहे, उन्होंने यहां की सारी व्यवस्थाओं का जिम्मा संभाल रखा था। बताया जाता है कि शहीद की अंतिम यात्रा कल सुबह 8 बजे उसके निवास स्थान से निकाली जाएगी जहां परिजनों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारीयों के साथ सेना के जवानों और सैन्य अधिकारीयों के बीच शहीद का पुत्र मुखग्नि देगा। वहीं जब से शहीद की शहादत का पता चला है तब से देवास जिले में शहीद को सोशल मीडिया से लेकर अन्य रूप से आमजन श्रद्धांजलि दे रहा है।
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर कल हमला कर दिया था। आतंकियों के हमले में पांच सीआरपीएफ जवान शहीद हो थे व कई सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है था। इस घटना में देवास जिले के भौंरासा के निकट ग्राम कुलाला के संदीप पिता कांतिलाल यादव शहीद हो गए। इस बात की सूचना देर रात करीब साढ़े 12 बजे मिली जिस पर प्रशासनिक अमला गुरूवार सुबह कुलाला पहुंचा। जहां उन्होंने समस्त प्रकार की जानकारी ली। इसके साथ ही प्रशासनिक अधिकारी सेना के अधिकारियों के संपर्क में रहे। जिन्होंने बताया कि शहीद का शव जम्मू से गुरूवार दोपहर 12 बजे निकला है जिसे दिल्ली पहुंचने में समय लगेगा। वहीं उसकी अंतिम यात्रा गुरूवार को नहीं निकल सकेगी जिसके लिए आज का समय निर्धारित किया गया है। बताया जाता है कि शव के आने से पहले पैतृक गांव में समस्त प्रकार की तैयारियां करने में शहीद के मित्र व रिश्तेदार, ग्रामीणजन लगे हुए थे।
गांव हुआ गमगीन
देर रात को जब ग्रामीणजन को पता चला कि उनका संदीप शहीद हो गया है तो रात से ही लोग गमगीन हो गए और सुबह होते-होते गांव की चौपाल पर समस्त ग्रामीणजन एकत्रित हुए उनके माता पिता को पता न चले इस हेतु उन्होंने काफी प्रयास किया और किसी को भी उनके घर के आसपास नहीं जाने दिया। गांव की चौपाल पर किस तरह जिला प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा करें या सेना से सूचना लें, इस प्रकार की चर्चा चलती रही। गुरूवार जब जिला प्रशासनिक अधिकारी कलेक्टर, एसडीएम, पुलिस अधीक्षक का वहां पहुंचना हुआ तब ग्रामीणजनों को कुछ संतुष्टि मिली कि अब उन्हें संदीप की पुख्ता जानकारी मिल पाएगी। वहीं कलेक्टर पांडे व पुलिस अधीक्षक सोलंकी ने शहीद के पिता से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधवाया और उन्होनें कहा की उनके बेटे की शहादत व्यर्थ नहीं जाने दी जाएगी।
बचपन से थी आर्मी की चाहत
शहीद संदीप के बचपन के एक मित्र दिलीप पटेल ने बताया कि संदीप की और उसकी चाह आर्मी में जाने की इच्छा व देश के प्रति कुछ करने का जज्बा था। उसने बताया कि 2009 में संदीप आर्मी में शामिल हो गया था और उसका चयन मेडिकल के कारण नहीं हो पाया था। वहीं पिछले दिनों अप्रैल माह में वह गांव में रिश्तेदार की शादी के समय आया था। जब सभी से मिला और उसने बताया था कि आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए उसके मन में जज्बा था और उसकी चाह भी थी कि वह देश के प्रति कुछ ऐसा करें जिससे आतंकवादी संगठन खत्म हो जाए। ग्रामीणजनों ने बताया है कि शहीद संदीप की पत्नी टोंकखुर्द के पास के ग्राम तामगी में अपने मायके गई हैं वहीं साथ में उनका 12 वर्षीय पुत्र भी साथ में ही है। उन्हें अभी सूचना नहीं दी थी।
मंत्री पंहुचे शहीद के गांव
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आंतकवादी हमले में शहीद हुए जिले के सपूत वीर संदीप यादव के परिजनों से मिलने लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा गुरुवार को ग्राम कुलाला पहुंचे तथा शोक संतृप्त परिवार को सांत्वना प्रदान की। मंत्री वर्मा ने कहा कि हमारे क्षेत्र के बड़ी संख्या में जवान सेना में सरहद की सुरक्षा में तैनात है और अनंतनाग आतंकी हमले में क्षेत्र के एक वीर सपूत ने देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री व राज्य सरकार की ओर से भी शोक संवेदना व्यक्त की।
मुख्यमंत्री ने की घोषणा
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शहीद संदीप यादव की शहादत पर सेल्यूट करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश को माटी के ऐसे वीर सपूत पर गर्व है जिसने देश व देशवासियों की सुरक्षा के खातिर अपने प्राण न्यौछावर किए हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शहीद के परिवार को प्रदेश सरकार की ओर से एक करोड़ रूपए की सहायता व एक मकान एवं परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि शहीद की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी।






ttps://youtu.be/-Im4m0AY7g4