उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

कीचड़ और गंदगी से वार्ड 18 के रहवासियों ने किया एबी रोड पर चक्का जाम निगम के इंजीनियर को घुमाया कीचड़ में पैदल वार्ड 17 के भाजपा पार्षद देखते रहे तमाशा


किचड़ और गंदगी से परेशान रहवासियों ने किया चक्काजाम
निगम इंजीनियर को भी घूमाया किचड़ में पैदल
क्षेत्र के रहवासियों के साथ महिलाएं व बच्चों ने किया आंदोलन
देवास।
शहर में इन दिनों बारिश से लोगों का हाल बेहाल हो गया है, वहीं कई ऐसी कालोनियां है जहां पर सडक़ों पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इसका सबसे बड़ा कारण सामने आया है की शहर की इन कालोनियों में पिछले दिनों सिवरेज कार्य के बाद सडक़ों का निर्माण नहीं हो पाया जिसके कारण मामूली बारिश में ही किचड़ और गंदगी ने मुँह खोल दिया, जिसके कारण अब इन क्षेत्रों में पैदल चलना दूभर हो गया है। जिसके कारण रहवासी खासी परेशानी महसूस कर रहे हैं। इस प्रकार की परेशानियों के चलते रहवासियों ने आंदोलनात्मक रूप बना लिया है। जिसके तहत रविवार को रहवासीयों ने क्षेत्र की सडक़ नहीं बनने को लेकर हंगामा करते हुए एबी रोड़ पर चक्काजाम कर दिया। जिसमें महिलाओं से लेकर छोटे बच्चे भी सडक़ों पर आ गए और वाहनों को रोककर चक्काजाम कर दिया।
रविवार को वार्ड क्रमांक 17 व 18 बावडिय़ा क्षेत्र के रहवासियों ने एबी रोड़ पर चक्काजाम कर दिया। रहवासियों की मांग थी की उनके वार्ड में पिछले दिनों सिवरेज को लेकर कार्य हुआ उसके बाद जहां सडक़ बनना थी, वहां पर सडक़ नहीं बनी जिसके कारण बारिश के इस दौर में किचड़ और गंदगी से क्षेत्र पट गया और लोगों का घरों से निकलना भी बड़ा मुश्किल हो गया। यहां की पार्षद कृष्णा रामेश्वर दायमा हंै जिनसे चर्चा करने का प्रयास किया लेकिन चर्चा नहीं हो पाई। वहीं रहवासियों ने बताया की पिछले दिनों जब सिवरेज को लेकर कार्य आरंभ हुआ था उस दौरान वार्ड की पार्षद ने कहा था की सिवरेज के बाद यहां पर सीसी रोड़ का निर्माण किया जाएगा। लेकिन यहां पर अब तक सडक़ निर्माण नहीं हो पाया वहीं सिवरेज के लिए यहां बनाए गए चेंबर है वह भी जमीन में धंसे हुए दिखाई दिए। क्षेत्रवासियों ने बताया की किचड़ और गंदगी के कारण यहां पर मच्छर होने से बिमारीयां भी बढ़ती जा रही है। वहीं घरों के बाहर लगे नलों में भी मेला पानी आने से परेशानी बनी हुई है। कुछ रहवासियों ने कहा की इस प्रकार से पूरे वार्ड में फैल रहे किचड़ से बच्चों का स्कूल जाना भी मुश्किलों भरा हो गया है।
इंजीनियर आए ले गए वार्ड में
चक्काजाम की लगने की सूचना जब पुलिस को लगी तो औद्योगिक थाना पुलिस मौके पर पंहुची और क्षेत्रवासियों को समझाईश देकर चक्काजाम यहां से हटवाया। वहीं कुछ देर के बाद नगर निगम इंजीनियर जितेन्द्र सिसौदिया मौके पर पंहुचे जहां वह पहले क्षेत्रवासियों से मिले उन्होनें उन्हें समझाने का प्रयास किया उसके बाद भी रहवासी नहीं माने और वार्ड के अंदर निगम अधिकारीयों को लेकर गए जहां रहवासियों ने उन्हें बताया की वह लोग कैसे रह रहे हैं इसकी कल्पना आप नहीं कर सकते रहवासीगण उन्हें किचड़ के बीच से ले गए और किचड़ में बैठ गए इसके साथ ही पूरा क्षेत्र भी घुमाया जहां रहवासियों की परेशानीयों को अधिकारीयों ने समझा और तत्काल चूरी डालने के आदेश दिए।
एक वार्ड पार्षद यहां, तो दूसरा कहां…. ?
वार्ड क्रमांक 18 की पार्षद श्रीमती कृष्णा रामेश्वर दायमा है, वहीं उन्हीं के वार्ड के समीप ही वार्ड क्रमांक 17 के पार्षद इरफान अली है। दोनों ही पार्षद भाजपा पार्टी के ही हैं, जब निगम अधिकारीयों को लेकर क्षेत्रवासी यहां पर पंहुचे तो यहां पर इरफान अली मौजूद थे, लेकिन श्रीमती दायमा के पति और पार्षद प्रतिनिधि दिखाई ही नहीं दिए। जिस पर क्षेत्र के लोगों ने फब्तियां कसते हुए कहा की इरफान अली ने किचड़ में लेटकर उनके वार्ड में सडक़ बनाने की कार्रवाई आरंभ करवा दी लेकिन हमारे वार्ड की पार्षद ने तो किचड़ के बीच हम लोगों के बीच आना भी पसंद नहीं किया।