उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

रात 12 बजते ही घंटे घडिय़ालों के साथ गूंजे नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की…


रात 12 बजते ही घंटे घडिय़ालों के साथ गूंजेा
नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की…
देवास ।
जन्माष्टमी पर्व शहर भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एक तरफ जहां शहर के लगभग सभी मंदिर विद्युत साज-सज्जा और फूल बंगलों से सजाये गये थे दूसरी तरफ कई जगह मटकी फोड़ का भी आयोजन रखा गया। शुक्रवार रात 12 बजते ही घंटे घडिय़ालों की गूंज के साथ नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की के नारों से शहर गूंजा । शहर के अधिकांश मंदिरों को फूलों से व विद्युत साज-सज्जा से सजाया गया। मंदिरों में देर रात 12 बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्म होते ही एक साथ पूजा अर्चना की गई। । जिस पर खासकर पुलिस विभाग भी पूर्णत: मुस्तैद दिखाई दिया। वहीं शहर की सफाई व्यवस्था बनी रहे इस हेतु नगर निगम की टीमें सुबह से ही शहर भर में कार्य करते देखी गई। जिसके चलते निगमायुक्त ने शुक्रवार सुबह शहर का भ्रमण भी किया। वहीं मंदिरों में कहीं बड़े झूले तो कहीं छोटे झूले सुबह से सज रहे थे। कई मंदिरों में फूल बंगला बनाया जा रहा है तो कहीं पर भगवान कृष्ण के जन्म की तैयारी को लेकर विशेष व्यवसथाएं की जा रही है। इसके साथ ही मंदिरों व कई सामाजिक संस्थाओं के द्वारा मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित हुई।
भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। शहर में अनेकों मंदिरों में विशेष प्रकार की साज-सज्जा की गई है। भगवान कृष्ण का जन्म देर रात 12 बजे होगा जिसके तहत मंदिरों में रात से ही भजन किर्तन जारी रहें। वहीं भगवान का झूले में झुलाया गया जिसके लिए मंदिरों व घरों में भी भगवान श्री कृष्ण के जन्म उपरांत ही उन्हें फूलों से सजाए झूले में झुलाइसके साथ ही भगवान का प्रिय प्रसाद पंजेरी का भोग लगाया जाएगा। इसके साथ ही मंदिरों में व कई सार्वजनिक क्षेत्रों में भगवान का पूजन देर रात तक जारी रहेगा, वहीं कई सार्वजनिक क्षेत्रों में विभिन्न संस्थाओं के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगी। शहर के शांतिपुरा गली नं. 4 स्थित बाबा रामदेव महाराज मंदिर के सामने क्षेत्र के युवाओं द्वारा प्रतिवर्षानुसार मटकी फोडï़ प्रतियोगिता के साथ विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन किए ।
इन मंदिरों में हुई आकर्षक साज-सज्जा
शहर के एमजी रोड़ स्थित जवेरी राम मंदिर, खेड़ापति मारूति मंदिर, कैलादेवी मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, लक्ष्मीपुरा में स्थित श्री कृष्ण मंदिर, सुतार बाखल में श्री कृष्ण मंदिर, अनंतनारायण मंदिर, पुराना जेल रोड़ श्री कृष्ण मंदिर, शुक्रवारिया हाट स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर, शांतीपुरा के नजदीक तिरूपति बालाजी मंदिर, शांतीपुरा स्थित गली नं. 1 में प्राचीन श्री कृष्ण मंदिर, खाटूश्याम मंदिर, मुक्ति मार्ग स्थित द्वारकाधीश मंदिर, शनि मंदिर स्थित श्री सत्यनारायण मंदिर, रज्जब अली खां मार्ग के निकट श्री कृष्ण मंदिर शहर के आदि प्रमुख मंदिरों पर विशेष धार्मिक आयोजन सुबह से देर रात तक किए गये।
यहां पर हुई प्रतियोगिता
शहर के विजय नगर स्थित सरस्वती विद्यालय प्रांगण में बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक आयोजन किए गए। जिसके चलते मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। जहां बच्चों ने काफी उत्साह के साथ विभिन्न प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में विजय होने वाले बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए उन्हें पुरूस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। वहीं विकास नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी, इसके साथ ही मटकी फोड़ का आयोजन भी किया गया।
गवली समाज की वाहन रैली
गवली समाज द्वारा रिमझिम बारिश के बीच शुक्रवार सुबह लक्ष्मीबाई मार्ग से एक वाहन रैली निकाली गई जो शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई राधाकृष्ण मंदिर गवली मोहल्ला पहुंची। इस रैली में समाज के वरिष्ठजनों एवं युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रैली में भगवान कृष्ण के जयकारे लगाए गए। ढोल ताशों, डीजे, बैंड बाजों के साथ निकली यह रैली आकर्षण का केन्द्र रही। यह रैली प्रतिवर्ष इसी तरह से निकाली जाती है जो राधाकृष्ण मंदिर में आरती के साथ प्रारंभ होती है। वहीं शाम को मंदिर में मटकी फोड़ का आयोजन किया गया। भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी के अवसर पर शहर में सुबह से उत्साह का माहौल देखा गया। यादव (गवली) समाज ने जन्माष्टमी पर राधाकृष्ण मंदिर में पूजा अर्चना की गई। जिसके बाद यादव (गवली) समाज ने वाहन रैली निकाली। वाहन रैली सुबह 11 बजे गवली मोहल्ला स्थित राधाकृष्ण मंदिर से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गो पर होती हुई पुन: राधाकृष्ण मंदिर गवली मोहल्ला पर समाप्त हुई।