उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

सफाई मजदूर कर्मचारीयो ने किया नगर निगम में आंदोलन

सफाई मजदूर कांग्रेस कर्मचारी ने एक बार फिर किया नगर निगम में आंदोलन
नगर निगम कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं को लेकर अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस शाखा द्वारा विभिन्न मांगो को लेकर कई दिनों से मांग की जा रही है लेकिन उनका निराकरण नहीं हो पा रहा है। पहले भी इनके द्वारा आंदोलन किया गया था परंतु आयुक्त ने सिर्फ आश्वासन दिया जो आज तक पूरा नहीं हुआ।
मजदूर कांग्रेस ने पूर्व में भी प्रदर्शन कर निगम आयुक्त संजना जैन को ज्ञापन दिया था जिस पर आयुक्त ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही समस्याओं का निदान होगा उसके बावजूद निराकरण नहीं होने पर मजदूर कांग्रेस ने द्वितीय चरण के आंदोलन की शुरूआत आज से की है। सैकड़ो कर्मचारी निगम कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने नारेबाजी करते हुए अपनी जायज मांगों का समाधान कराने की बात कही है। सफाई मजदूर कांग्रेस के बैनर तले हुए प्रदर्शन में सात सूत्रीय मांगे व आठ अतिरिक्त मांगे रखी है। एक बार फिर निगम आयुक्त ने समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन देकर प्रदर्शन समाप्त कराया है।
यह है प्रमुख मांगे
प्रथम नियुक्ति के समय जिन कर्मचारियों की आयु शासन द्वारा निर्धारित आयु से कम थी, ऐसे अल्प आयु वाले कर्मचारियों को विनिमितिकरण का लाभ दिया जाए। दैनिक वेतनभोगी सफाई कर्मचारी जिनको दस वर्ष परूर्ण हो गए हैं उन्हें विशेष भत्ता राशि वेतन में लगाने का आदेश प्रदान करें। शासन द्वारा निर्धारित सातवें वेतनमान की राशि का भुगतान अतिशीघ्र किया जाए। शहर की आबादी को देखते हुए 200 कर्मचारियों को कार्य पर रखा जाए, प्राथमिकता ऐसे सफाई कर्मचारी के परिवार को दी जाए जो रिटायर्ड, मृतक एवं बर्खास्त कर दिए गए हैं। समस्त सफाई कर्मचारियों की मेडिकल जांच उच्च स्तरीय डॉक्टरों द्वारा करवाई जाए। समस्त सफाई कर्मचारियों की बीमा कराया जाए। राज्य शासन के आदेशानुसार प्रत्येक माह सफाई कर्मचारियों के संगठन के सज्ञथ समीक्षा बैठक रखकर कर्मचारियों की मांगो के विषय में चर्चा की जाए। इसके अलावा 8 अतिरिक्त मांगे भी रखी गई है।