खेल/क्रिकेट

पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, सरफराज अहमद से छिनी कप्तानी

नए कोच मिस्बाह-उल-हक के आते ही पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है। सरफराज अहमद से कप्तानी छीनकर अजहर अली और बाबर आजम को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। टॉप ऑर्डर बल्लेबाज अजहर अली जहां टेस्ट टीम के कप्तान बनाए गए हैं तो बाबर आजम टी-20 टीम की कमान संभालेंगे।
वन-डे कप्तान का फैसला फिलहाल नहीं लिया गया है। अगली सीरीज के पहले-पहले उप-कप्तानों के साथ-साथ एकदिवसीय कप्तान की भी घोषणा की जाएगी। 3 नवंबर से पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी है।
खुद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को एक प्रेस रीलिज के माध्यम से इसकी जानकारी दी। पीसीबी ने तत्काल प्रभाव से 32 वर्षीय खिलाड़ी को खेल के हर फॉर्मेट की कप्तानी से बेदखल कर दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज रहे सरफराज अहमद का करियर भी संकट में पड़ चुका है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में चुने जाने की संभावना भी मुश्किल है।

अब पीसीबी उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलकर अपनी खोई हुई फॉर्म वापस लाने का फरमान सुना सकता है।वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी ने ऑस्ट्रेलियाई कोच मिकी ऑर्थर और उनके सहयोगी स्टाफ का कार्यकाल नहीं बढ़ाने का फैसला किया था। मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक को भी अपने पद से हटना पड़ा था, जबकि इन दोनों पदों के लिए पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक को चुना गया था। इसके बाद से सरफराज को कप्तानी से हटाए जाने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया जैसे महत्वपूर्ण दौरे से ठीक पहले नया कप्तान चुनकर पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट ने बड़ी हिम्मत का काम किया है। खबरें थी कि विश्व कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन और फिर श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई घरेलू टी-20 सीरीज गंवाने के बाद हेड कोच मिस्बाह सरफराज अहमद से खुश नहीं थे, उन्होंने कथित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सीईओ वसीम खान के सरफराज की शिकायत भी की थी। सूत्रों के मुताबिक, मिस्बाह ने पीसीबी से यह कहा था कि सरफराज टीम के कप्तान नहीं बने रह सकते।

टॉप ऑर्डर बल्लेबाज अजहर अली अब 2019-20 सीजन में टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान उस पाकिस्तानी टीम को संभालेंगे, जिसके खिलाड़ियों में न तो एकता नजर आती है और न ही मैदान पर लड़ने का दमखम। 2010 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले 34 वर्षीय अजहर पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाजी क्रम की जान हैं। 73 टेस्ट में 15 शतक और 31 अर्धशतक के बूते 5669 रन बना चुके अली का पिछला ऑस्ट्रेलिया दौरा भी शानदार रहा था। दुनिया की सातवें नंबर की टेस्ट टीम पाकिस्तान को पांचवें क्रम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। उसके पहले श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ अपने घर में भी टेस्ट मैच खेलने हैं।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट के अलावा तीन टी-20 मैच भी खेलना है। ऑस्ट्रेलियाई उपमहाद्वीप पर ही अगले साल वर्ल्ड टी-20 भी होना है, ऐसे में युवा बाबर आजम के कंधों पर दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट का विश्व कप दिलाने की भी जिम्मेदारी होगी। दुनिया के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज बाबर आजम बेहतरीन प्रतिभा के धनी हैं।

विश्व कप में भी उनके बल्ले से रन निकले थे। 2012 अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तानी टीम की कप्तानी कर चुके बाबर आजम हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में टीम के उपकप्तान थे।टी-20 मुकाबलों में सरफराज अहमद का रिकॉर्ड जबदस्त रहा है। 78.37 की जीत प्रतिशत के साथ सरफराज ने पाकिस्तान के लिए 37 टी-20 में से 29 मैच जीते, जो कम से कम 20 मैच खेलने वाले कप्तानों में सर्वोच्च है। 2017 में सरफराज की कप्तानी में ही पाकिस्तान ने भारत को हराते हुए टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। टेस्ट में भी इस विकेटकीपर बल्लेबाज का रिकॉर्ड खराब नहीं कहा जा सकता। अपनी कप्तानी में सरफराज ने 13 मैच में से चार मैच दिलाए जबकि 8 में हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड में हुए विश्व कप 2019 के दौरान अपनी फिटनेस और टीम के प्रदर्शन को लेकर आलोचनाओं का सामना करने वाले सरफराज ने नए कप्तानों को शुभकामनाएं दी है। बकौल सरफराज, ‘यह मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात है कि मैंने पाकिस्तान टीम की कप्तानी की। मैं अपने सभी साथियों कोच, चयनकर्ताओं का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने मेरा सहयोग किया।

अजहर अली, बाबर आजम और पूरी टीम को मेरी शुभकामनाएं। उम्मीद है दोनों और मजबूती से उभरकर सामने आएंगे।टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद अजहर अली ने कहा, ‘मेरे लिए पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम का कप्तान होने से बड़ा कोई सम्मान नहीं हो सकता। मैं बेहद विनम्र, उत्सुक और सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर मुझ पर जो भरोसा जताया गया है मैं टीम के सपोर्ट के साथ उसे सही साबित करना चाहता हूं।’

नवनियुक्त कप्तान ने कहा, ‘नई टीम मैनेजमेंट के साथ पाकिस्तान क्रिकेट में यह रोमांचक समय है। बतौर कप्तान मैं सहज महसूस कर रहा हूं कि मेरे साथ कई जानकार लोग जुड़े होंगे, जिनपर मैं भरोसा कर सकता हूं और उनके मार्गदर्शन में टीम को आगे ले जा सकता हूं।’

टी-20 फॉर्मेट में कप्तान नियुक्त किए गए बाबर आजम ने कहा, ‘दुनिया की नंबर 1 टीम का कप्तान बनना मेरे अब तक करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं साथ ही मैं इस प्रक्रिया के दौरान और ज्यादा सीखना चाहता हूं। मैं बहुत खुश हूं कि पीसीबी ने इस काम के लिए मेरी क्षमताओं पर भरोसा किया है।’