देश

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर आज से ब्रिटेन में सुनवाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी पेशी

भारत के भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मुकदमे के दूसरे चरण की सुनवाई सोमवार से शुरू होगी. ब्रिटेन की अदालत में होने वाली इस सुनवाई में नीरव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होगा.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस के प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए न्यायाधीश सैम्युअल गूजी ने नीरव को वेंडसवर्थ जेल के ही एक कमरे से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश करने के निर्देश दिए हैं. पांच दिन चलने वाली यह सुनवाई शुक्रवार तक समाप्त हो सकती है.

इससे पहले न्यायाधीश गूजी ने मई में प्रत्यर्पण के पहले चरण की सुनवाई की अध्यक्षता की थी, जिसके दौरान नीरव के खिलाफ धोखाधड़ी और धन शोधन का एक प्रथम दृष्टया मामला कायम करने का अनुरोध किया गया था. भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त साक्ष्य जमा करने के बाद उन दलीलों को पूरा करने के लिए आगामी सुनवाई की जाएगी.

मालूम हो कि ब्रिटेन की क्राउन अभियोजन सेवा (सीपीएस) के जरिए भारत सरकार ने नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर अदालत में मुकदमा दायर किया हुआ है

बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. मार्च में गिरफ्तारी के बाद से ही वह लंदन की जेल में है. धन शोधन के मामले में भी भारत में 49 वर्षीय हीरा व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज है.