कारोबारहोम

इस साल मिलेगा अच्छा इंक्रीमेंट! ज्यादातर कंपनियां सैलरी बढ़ाने की कर रहींं तैयारी

कोरोना महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार हो रहा है और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

कोरोना संकट में एक साल से परेशान चल रहे नौक‍रीपेशा वर्ग के लिए काफी अच्छी खबर है. एक सर्वे के मुताबिक इस साल 92 फीसदी कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में इंक्रीमेंट देने की तैयारी कर रही हैं.

डेलॉयट द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण में शामिल होने वाली कंपनियों में से 92 फीसदी ने वेतन बढ़ोतरी की बात कही. पिछले साल सिर्फ 60 फीसदी ने ऐसा कहा था.

कितनी हो सकती है बढ़त

कोरोना महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार हो रहा है और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां कर्मचारियों के वेतन में औसतन 7.3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं.

डेलॉयट द्वारा कार्यबल एवं वेतन बढ़ोतरी के रुझानों के लिए किए गए 2021 के पहले चरण के सर्वे में पाया गया कि इस साल वेतन में औसत बढ़ोतरी 2020 के 4.4 फीसदी से अधिक, लेकिन 2019 के 8.6 प्रतिशत से कम रहेगी.

20 फीसदी कंपनियां देंगी अच्छा इंक्रीमेंट

आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी और बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है. नतीजों के मुताबिक 20 फीसदी कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12 प्रतिशत था.

सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं. सर्वेक्षण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों और 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं.