होम

दिलीप कुमार का भतीजा है ये बॉलीवुड एक्टर, आमिर खान संग किया काम

दिलीप साहेब की तरह उनके छोटे भाई नासिर खान का करियर ज्यादा नहीं चला. नासिर खान ने दो शादियां की थीं. उनकी दूसरी शादी उस जमाने की मशहूर एक्ट्रेस बेगम पारा से हुई. इसी शादी से उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम अयूब खान रखा गया.

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार ने 5 दशक से भी ज्यादा समय तक फिल्मों में काम किया और देश के सबसे दमदार एक्टर्स में से एक बने. दिलीप कुमार के छोटे भाई नासिर खान ने भी फिल्मों में हाथ आजमाया था. दिलीप कुमार की सुपरहिट फिल्म गंगा-जमुना में दोनों रियल भाइयों ने ये रोल प्ले किया था. दिलीप कुमार जहां एक तरफ गंगाराम के रोल में थे वहीं नासिर खान ने जमुना का रोल प्ले किया था. मगर दिलीप साहेब की तरह उनके छोटे भाई नासिर खान का करियर ज्यादा नहीं चला. नासिर खान ने दो शादियां की थीं. उनकी दूसरी शादी उस जमाने की मशहूर एक्ट्रेस बेगम पारा से हुई. इसी शादी से उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम अयूब खान रखा गया.

अयूब खान का जन्म 23 फरवरी, 1968 को मुंबई में हुआ था. एक्टर ने भी अभिनय को अपने करियर के तौर पर चुना. आज उन्हें इंडस्ट्री में आए लगभग 3 दशक का समय हो चुका है. इस दौरान अयूब खान ने कई सारी फिल्मों और टीवी सीरीज में काम किया है. मगर उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा. फिल्मों में उन्हें ज्यादा बड़े रोल्स करने को नहीं मिले. इसके बाद उन्होंने टीवी की तरफ रुख किया और कई सारे हिट सीरियल्स का हिस्सा रह चुके हैं.

उन्होंने साल 1992 में मासूक फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद वे मेरी आन, स्मगलर, मृत्युदंड, दादागिरी और जानेजिगर जैसी फिल्मों में नजर आए. मगर उन्हें पहचान मिली आमिर खान की दो बड़ी फिल्मों से. आमिर खान की फिल्म मेला में वे छोटा सा किरदार निभाते नजर आए. मगर इस किरदार ने उन्हें पहचान दिलाई. इसके अगले ही साल वे आमिर खान की एक और बड़ी फिल्म का हिस्सा रहे. वे दिल चाहता है में नजर आए. इस फिल्म में उनका किरदार जरा निगेटिव शेड का था. मगर इसमें भी उन्हें नोटिस किया गया. आमिर के अलावा वे अजय देवगन की भी तीन फिल्मों का हिस्सा रहे. वे कयामत, गंगाजल और एलओसी कारगिल जैसी फिल्मों का हिस्सा रहे.

टीवी से कमाया खूब नाम-

एक्टर को भले ही फिल्मों में ज्यादा बड़े रोल्स नहीं मिले मगर उन्हें टीवी में ज्यादा फुटेज मिली. उतरन सीरियल में उनके द्वारा निभाए गए जोगी ठाकुर के रोल को भला कौन भूल सकता है. इसके अलावा वे शक्ति, एक हसीना थी, सजदा तेरे प्यार में, इंडिया कॉलिंग, साहेब बीवी गुलाम, मुस्कान करिश्मा और कशिश जैसे सीरियल्स शामिल हैं.