slider

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशिहिडे सुगा आज क्वाड मीटिंग में शामिल होने जा रहे हैं. ये पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन एक ही बैठक में शामिल होंगे.

आज का दिन 2021 की इंटरनेशनल डिप्लोमेसी के लिहाज़ से बहुत अहम होने वाला है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम योशिहिडे सुगा आज क्वाड मीटिंग में शामिल होने जा रहे हैं. ये पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन एक ही बैठक में शामिल होंगे. खास बात ये भी है कि चारों देशों की ये पहली क्वाड मीटिंग है. चारों लीडर वर्चुअली शामिल होनेवाले हैं. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में चारों नेता इकॉनामी, डिफ़ेंस जैसे कई इंपोर्टेंट इश्यूज़ डिस्कस करेंगे. वहीं चीन का रिएक्शन आ गया है. उसने कहा है कि उम्मीद है चर्चा क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए होगी, न कि इसके ‘विरोध’ में. वैसे Quad तो एक पुराना कांसेप्ट है लेकिन बात ये गौर करने वाली है कि बैठक तब हो रही है जब भारत चीन विवाद चल रहा है.. और भारत ही नहीं बल्कि चारों देशों को चीन का एग्रेशन परेशान कर रहा है. इस बैठक से क्या expectations हैं, किन किन मुद्दों पर बात हो सकती है. चीन भारत से इशारों में क्या कह रहा है, ये जाना हमने इंडिया टुडे में फॉरेन अफेयर्स एडिटर गीता मोहन से.

कुछ महीने पहले कोरोना के मामले कम हो रहे थे. अब महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा में बढ़ रहे हैं. अकेले महाराष्ट्र में कल 13 हज़ार से ज्यादा केस आए. ब्रिटेन और जर्मनी से भी बुरा हाल है महाराष्ट्र का और अकेले नागपुर में 18 सौ केस थे. इसके बाद नागपुर में हफ़्ते भर का लॉक डाउन लगा दिया गया. इसी बीच कल नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल ने भी अपनी चिंता ज़ाहिर की. हमारी सहयोगी मिलन शर्मा से समझिए कि वैक्सीन की नई कीमत क्या है और जिन सूबों में केस बढ़े हैं वहां क्या नई रणनीति बनाई जा रही है.

और अगर आपको बैंक का कोई काम है तो आज ही निपटा लीजिए क्योंकि अगले चार दिनों तक बैंक बंद रहनेवाले हैं. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ग्राहकों से एडवांस में पैसे निकालकर रखने और बैंक लेनदेन करने की भी सलाह दी है. तो बैंक क्यों चार दिनों तक बंद रहनेवाले हैं ये पूछा हमने हमारे सहयोगी अमन गुप्ता से.

टेस्ट सीरीज अपने नाम करने के बाद टीम इंडिया के सामने टी20 का चैलेंज है. इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज़ का पहला मुकाबला आज खेला जाना है. मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7 बजे शुरू होगा. टीम इंडिया की नजरें न सिर्फ सीरीज जीतने पर रहेंगी बल्कि इस साल जो टी20 वर्ल्ड कप होना है, उसके लिए भी एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन बनाने पर नज़र होगी. तो आज के मैच और इस टी20 सीरीज पर बात कर रहे हैं हमारे सहयोगी रितु राज, साथ में हैं खेल पत्रकार मुहम्मद इक़बाल.

साथ ही आज की तारीख का इतिहास और अख़बार का हाल तो है ही. ये सब कुछ सिर्फ आधे घंटे के मॉर्निंग न्यूज़ पॉडकास्ट ‘आज का दिन’ में नितिन ठाकुर के साथ.