होम

Ind vs Eng: कोहली की कॉल, राहुल को मौका, टीम इंडिया की हार के ये हैं बड़े कारण

इंग्लैंड ने टी20 सीरीज के तीसरे मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मेजबान टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 156 रन बनाए. इंग्लैंड ने 157 रनों के लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही इंग्लिश टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. भारत की हार के कारणों को देखें तो विराट कोहली की कॉल पर ऋषभ पंत का रन आउट और ओपनर केएल राहुल पर भरोसा करना टीम को महंगा पड़ा.

टॉस हारना:भारत में रात में होने वाले मुकाबले में टॉस अहम रहता है. ओस पड़ने के कारण गेंदबाज गेंद पर ग्रिप नहीं बना पाते, जिसका फायदा बल्लेबाजों को मिलता है. अब तक हुए तीनों मैचों में टॉस जीतने वाली टीम ही मैच जीती है. पहले मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी. भारत ने भी दूसरे मैच में यही किया था और इंग्लैंड ने तीसरे टी20 में भी गेंदबाजी चुनी और मैच का नतीजा भी उसके पक्ष में गया.

राहुल को मौका देना: पहले दो मैचों में फ्लॉप रहने वाले केएल राहुल को एक और मौका दिया गया. केएल राहुल सीरीज में दूसरी बार बिना खाता खोले आउट हुए. इससे पहले दूसरे टी20 मैच में भी वह खाता नहीं खोल पाए थे. वहीं, पहले मैच में वह सिर्फ 1 रन बनाए थे. केएल राहुल को टीम में बनाए रखने के लिए ईशान किशन को तीसरे नंबर पर उतारा गया. वहीं, सूर्यकुमार यादव को बाहर बैठना पड़ा. उनकी जगह रोहित शर्मा को शामिल किया. रोहित भी सस्ते में आउट हो गए. वह 15 रन ही बना पाए.

पावरप्ले में 3 विकेट: भारतीय टीम एक बार फिर पावरप्ले में रन नहीं बना सकी. टीम पहले 6 ओवरों में सिर्फ 24 रन बना सकी और 3 विकेट खोए. ऐसा ही प्रदर्शन टीम ने पहले टी20 में किया था. दोनों मैच के परिणाम एक से रहे. तेज गेंदबाज मार्क वुड ने शुरुआत से भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा. उन्होंने तीन विकेट भी लिये.

कोहली की गलत कॉल: भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका तब लगा, जब ऋषभ पंत आउट हुए. 24 रनों पर 3 विकेट गिरने के बाद पंत और कोहली पारी को आगे बढ़ा रहे थे कि 64 के स्कोर पर उसका चौथा विकेट गिर गया. कप्तान विराट कोहली की एक गलत कॉल के कारण पंत को रन आउट होना पड़ा. आउट होने से पहले पंत अच्छे शॉट लगा रहे थे. पंत कुछ देर और क्रीज पर टिकते तो भारत 170 के स्कोर तक पहुंच सकता था.

एक गेंदबाज कम: मैच में टीम सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरी थी. शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल मैच में महंगे साबित हुए. दोनों ने 10 से अधिक की इकोनॉमी से रन दिए. ऐसे में भारतीय टीम को छठे गेंदबाज की कमी खली.