होम

अगले हफ्ते सिर्फ तीन दिन खुलेंगे बैंक, जानें-अप्रैल में कितनी हैं छुट्टियां

इस शनिवार से अगले रविवार यानी 27 मार्च से 4 अप्रैल के बीच बैंक सिर्फ तीन दिन ही खुलेंगे. बैंक 27 मार्च से 29 मार्च के बीच यानी शनिवार से सोमवार तक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक बैंक 27 मार्च से 29 मार्च के बीच यानी शनिवार से सोमवार तक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे. 27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार होने और उसके बाद रविवार को अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे. सोमवार 29 मार्च को होली की छुट्टी है.

इसके बाद 30 मार्च यानी मंगलवार को बैंक खुलेंगे. बुधवार 31 मार्च को बैंकों में आम लोगों के लिए कामकाज होगा, लेकिन वित्त वर्ष का आखिरी दिन होने के कारण सरकारी विभागों का काम देखने वाले कुछ ब्रांचों में ग्राहकों के लिए कामकाज समय से पहले बंद हो सकता है. इसलिए आपको सचेत रहना होगा.

इसके बाद 1 अप्रैल को एकाउंट क्लोजिंग की वजह से आम लोगों के लिए बैंक बंद रहेंगे. 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे का अवकाश है. फिर तीन अप्रैल यानी शनिवार को बैंक खुलेंगे. इसके बाद 4 अप्रैल को रविवार को तो बैंक बंद ही रहेंगे. इस तरह अगले हफ्ते में बैंक सिर्फ तीन दिन मंगलवार, बुधवार और शनिवार को खुलेंगे.

आपके पॉकेट में बैंक ब्रांच

बैंक तो बंद रहेंगे लेकिनआपके पास कई तरह के विकल्प मौजूद हैं, जिनकी वजह से अब परेशानियां कम होती हैं. सच तो यह है कि अब मोबाइल बैंकिंग की वजह से पूरा बैंक एक तरह से आपकी पॉकेट में रहता है. सिर्फ नकद जमा, नकद निकासी, चेक, ड्राफ्ट जमा करने के अलावा बाकी बहुत सारे काम आप अपने मोबाइल में मौजूद बैंक के ऐप या इंटरनेट बैंकिंग से कर सकते हैं.

आप अपने बैंक के मोबाइल ऐप से किसी को मनी ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड या किसी लोन के ईएमआई का भुगतान, शॉपिंग, बिजली बिल आदि के भुगतान कर सकते हैं. इसी तरह आप इंटरनेट बैंकिंग से भी ऐसी कई तरह की सेवाएं हासिल कर सकते हैं.

ये है अप्रैल में छुट्टियों की पूरी लिस्ट

1 अप्रैल – बैंकों के एकाउंट की क्लोजिंग, ग्राहकों की सेवाएं बंद रहेंंगी

2 अप्रैल- गुड फ्राइडे

5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम जयंती, कुछ राज्यों में बंदी

14 अप्रैल- डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती//तमिल नव वर्ष/वर्ष/विशु/ बिजु त्योहार/बोहाग बिहु

15 अप्रैल- हिमाचल दिवस/बंगाली नव वर्ष/बोहाग बिहु/सोरहल

16 अप्रैल- बोहाग बिहु का कुछ इलाकों में अवकाश

21 अप्रैल- श्रीराम नवमी (चैत दसईं)/गड़िया पूजा