चिंतनदेश

Lucknow Corona : UP में रिकॉर्ड एक दिन में 13 हजार से ऊपर केस, लखनऊ का सबसे बुरा हाल

24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कुल 13,685 नए मामले सामने आए हैं. अब तक कुल 81, 576 सक्रिय मामले हैं. 24 घंटे में यूपी में कुल 72 मौतें दर्ज की गई हैं. लखनऊ में अधिकतम 21 मौतें, प्रयागराज में 15 और कानपुर में 5 मौतें हुईं हैं.

दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस ने यूपी में पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 13,685 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना महामारी के कुल एक्टिव मामलों में संख्या बढ़कर 81, 576 हो गई है.

सबसे बुरा हाल राजधानी लखनऊ का है, जहां करीब साढ़े चार हजार नए केस सामने आए हैं. आंकड़ों पर नजर डाले तो 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कुल 13,685 नए मामले सामने आए हैं. अब तक कुल 81, 576 सक्रिय मामले हैं. 24 घंटे में यूपी में कुल 72 मौतें दर्ज की गई हैं. लखनऊ में अधिकतम 21 मौतें, प्रयागराज में 15 और कानपुर में 5 मौतें हुईं हैं.

लखनऊ में कैंसर संस्थान बना कोविड अस्पताल

राज्य में कुल मृत्यु 9, 224 तक पहुंच गई है. लखनऊ में अब कैंसर संस्थान को कोविड अस्पताल बनाया गया. इस संस्थान में अब कोरोना के मरीजों का इलाज किया जाएगा. महाराष्ट्र और गुजरात से प्रवासी मजदूरों के पलायन के बाद स्थिति और बिगड़ सकती है. इस वजह से सरकार ने टेस्टिंग और ट्रेसिंग को बढ़ाने का फैसला किया है.

कोरोना के मद्देनजर नई गाइडलाइंस जारी

यूपी सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ते देख नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी. गाइडलाइंस के मुताबिक, धार्मिक स्थलों में 5 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. इसके अलावा सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. हालांकि, जहां परीक्षाएं होनी हैं, वहां गाइडलाइन का पालन कराते हुए पूरा कराया जाएगा.

गाइडलाइंस के मुताबिक, बंद स्थान पर वहां की क्षमता का 50% लेकिन एक समय में ज्यादा से ज्यादा 50 लोग ही जा सकेंगे. वहीं, खुले मैदान में भी क्षमता का 50% या ज्यादा से ज्यादा 100 लोग ही आ सकते हैं. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे जिले जहां प्रतिदिन 100 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं या कुल एक्टिव केस 500 से ज्यादा हैं तो ऐसे जिलों में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा.