देशराजनीती

बंगाल फतह के लिए बीजेपी की नई रणनीति, 2 हजार नुक्कड़ सभाएं करेगी पार्टी

पश्चिम बंगाल में जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे पार्टियां रणनीति बदलने लगी हैं. बीजेपी ने बंगाल जीतने के लिए एक नई रणनीति बनाई है. इसके तहत बंगाल की 40 सीटों पर दो हजार से ज्यादा नुक्कड़ सभाएं करेगी बीजेपी.

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि पार्टी कोलकाता और उसके आसपास की 40 सीटों पर दो हजार से ज्यादा पोथो सभा या नुक्कड़ सभाएं आयोजित करने की तैयारी कर रही है. इन नुक्कड़ सभाओं में केंद्रीय मंत्री, सांसद, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री से लेकर राज्य सरकारों के मंत्री और विधायक शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह कोलकाता के दमदम और बड़ा नगर में पोथो सभा की शुरुआत करेंगे. इतना ही नहीं, लोगों की सुविधाओं को देखते हुए ये नुक्कड़ सभाएं शाम 7 बजे से सवा 8 बजे तक होंगी.

इतना ही नहीं, बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया पर प्रचार के साथ-साथ डोर-टू-डोर कैंपेन पर भी फोकस करने को कहा है. साथ ही ये भी कहा है कि वो संकल्प पत्र के साथ केंद्र सरकार की गरीब कल्याण योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताएं.

पिछले कुछ दिनों से बीजेपी ने अपनी चुनावी रणनीति में कुछ बदलाव किया है. पब्लिक रैली की जगह रोड शो पर फ़ोकस किया है. बीजेपी नेताओं का मानना है कि रोड शो के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से कनेक्ट किया जा सकता है. इसलिए गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा समेत मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और सेलेब्रिटी से रैलियों की बजाय रोड शो ज्यादा कराए जा रहे हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी रैलियों के जरिए ही जनता से कनेक्ट रहेंगे.

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 फेज में वोटिंग होनी है. अब तक चार फेज की वोटिंग हो चुकी है. पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च, दूसरे फेज की वोटिंग 1 अप्रैल, तीसरे फेज की 6 और चौथे फेज की वोटिंग 10 अप्रैल को हो चुकी है. अब 4 फेज की वोटिंग बाकी है. पांचवें फेज में 45 सीटों के लिए 17 अप्रैल को वोटिंग होगी.

2016 के चुनाव में टीएमसी ने यहां की 211 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां की 42 में से 18 सीटें जीती थीं. इसलिए इस बार भाजपा और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.