slider

दिल्ली में लॉकडाउन के ऐलान के बाद एक बार फिर रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर मजदूरों का जमावड़ा लगने लगा है. दिल्ली और उसके आसपास के रेलवे स्टेशनों पर पिछले साल जैसा ही नजारा है. लॉकडाउन की खबर सुनते ही प्रवासी मजदूर घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर पहुंच रहे हैं.

दरअसल, पिछले साल बड़े पैमाने पर बिहार और उत्तर प्रदेश के मजदूर पैदल ही घर के निकल पड़े थे. लेकिन इस बार रेलवे ने प्रवासी मजदूरों की भीड़ को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. खासकर रेलवे ने बिहार के लिए 5 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषण की है. जो ट्रेन 20 अप्रैल से अगले तीन दिनों तक दिल्ली से बिहार के अलग-अलग इलाकों के लिए रवाना होंगी.

ऐसे में अगर आप बिहार जाने की सोच रहे हैं तो अगले तीन दिनों में आप स्पेशल ट्रेन पकड़कर अपने घर पहुंच सकते हैं. ये ट्रेन दिल्ली से भागलपुर, सहरसा, दरभंगा, राजेंद्र नगर टर्मिनस और रक्सौल के लिए रवाना होंगी. उत्तर रेलवे ने ट्वीट कर इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

उत्तर रेलवे का कहना है कि रेलयात्रियों के सुविधाजनकआवागमन के लिए रेलवे द्वारा समर स्पेशल नाम की ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, जिससे यात्री सुरक्षित अपने घरों तक पहुंच सकें. ये ट्रेन आनंद विहार और दिल्ली स्टेशन से रवाना होंगी. बता दें ये ट्रेनें एक फेरे में चलेंगी.

आनंद विहार से सहरसा के लिए ट्रेन

पहली ट्रेन सहरसा के लिए आज यानी 20 अप्रैल को आनंद विहार रेलवे स्टेशन से रात 11:15 बजे खुलेगी. इस ट्रेन का नंबर 04474 है. यह ट्रेन अगले दिन यानी 21 अप्रैल को रात 11:30 बजे सहरसा पहुंचेगी. आनंद विहार से खुलने के बाद यह स्पेशल ट्रेन अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, ऐश बाग, बादशाहनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्‍ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, दलसिंह सराय, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया और मानसी स्‍टेशनों पर रुकेगी. यानी इन स्टेशनों पर यात्री उतर सकेंगे.

भागलपुर रवाना होगी ये ट्रेन

भागलपुर के लिए स्पेशल ट्रेन 21 अप्रैल 2021 को नई दिल्ली स्टेशन से रवाना होगी. इस ट्रेन का नंबर 04476 ट्रेन है. यह ट्रेन रात बुधवार की रात 11:15 बजे खुलेगी और अगले दिन गुरुवार को शाम 07:30 बजे भागलपुर पहुंचेगी. यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल, पं0 दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्शन, पटना, पटना साहिब, फतुआ, बख्तियारपुर, बाढ़, मोकामा, हाथीदह, किउल, कजरा, अभयपुर, धरहरा, जमालपुर, बरियारपुर तथा सुलतानगंज स्‍टेशनों पर रुकेगी. (Photo: File)