होम

दो महीने में 24% तक गिर चुके हैं इन 5 बड़ी कंपनियों के शेयर, अब लगाएं पैसे?

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से शेयर बाजार में लगातार गिरावट हावी है. क्योंकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली समेत कई राज्यों लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. जिससे अप्रैल महीने में लगातार बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है.

इससे पहले जब फरवरी में कोरोना के मामले देश में बेहद कम थे, उस समय सेंसेक्स-निफ्टी उच्चतर स्तर का रिकॉर्ड बना रहा था. फरवरी में जहां सेंसेक्स 52,000 के आंकड़े को पार कर गया था, वहीं अब यह 48,000 से भी नीचे लुढ़क गया है. जबकि निफ्टी 15,431 से लुढ़ककर 14,300 पर पहुंच गया है.

इस दौरान निफ्टी में लिस्टेड 5 ऐसे स्टॉक्स हैं, जो महज दो महीने पहले फरवरी में अपने 52 वीक हाई पर पहुंचने के बाद से 20 फीसदी से अधिक टूट चुके हैं. इनमें अधिकतर बड़े बैंक और ऑटो स्टॉक्स हैं. शेयर बाजार के अधिकतर एक्सपर्ट इन शेयरों में थोड़े-थोड़े करके निवेश की सलाह दे रहे हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि जैसे ही कोरोना के मामलों में गिरावट आएगी, इन शेयरों में एक बार फिर तेजी देखने को मिलेगी.

State Bank Of India

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (SBI) के स्टॉक फरवरी के अपने उच्चतम स्तर से करीब 24% गिर चुका है. 18 फरवरी को SBI का शेयर 428 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जो 20 अप्रैल को गिरकर 330 रुपये के नीचे पहुंच गया है.

Hero MotoCorp Ltd

हीरो मोटोकॉर्प के शेयर अपने फरवरी के हाई से करीब 23 फीसदी गिर चुका है. फरवरी में इस शेयर ने 3629 रुपये उच्चतम स्तर को छुआ था. लेकिन वहां लुढ़क कर 20 मार्च को 2817 रुपये पर बंद हुआ था.

Maruti Suzuki India Ltd

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपने पिछले 52 वीक के हाई से करीब 20 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. इस शेयर ने 12 जनवरी को अधिकतम 8,329 रुपये के स्तर को छुआ था. फिलहाल मारुति सुजुकी का शेयर 6640 रुपये पर है. (Photo: File)