slider

टीम इंडिया इंग्लैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल और मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जबकि महिला टीम एक टेस्ट, तीन वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी.

इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय पुरुष और महिला टीम को यूनाइटेड किंगडम सरकार ने बड़ी राहत दी है. सरकार ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को अपने परिवार को दौरे पर साथ लाने की अनुमति दे दी है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम इंग्लैंड में करीब 4 महीने रहेगी. टीम इंडिया यहां पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जबकि महिला टीम एक टेस्ट, तीन वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी.

भारतीय टीम दौरे से पहले मुंबई के एक होटल में क्वारनटीन है. पुरुष और महिला टीम परिवार के साथ 3 जून को लंदन पहुंचेगी. यहां से दोनों टीमों को साउथैम्पटन ले जाया जाएगा, जहां खिलाड़ी और उनका परिवार फिर से क्वारनटीन होगा. क्वारनटीन पूरा करने के बाद पुरुष टीम साउथैम्पटन में ही रहेगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक WTC का फाइनल खेलेगी. वहीं, महिला टीम साउथैम्पटन से ब्रिस्टल रवाना हो जाएगी.

इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 29 मई को घोषणा की थी कि यूके सरकार ने WTC फाइनल को स्थानी कोविड प्रोटोकॉल से कुछ छूट दी है. सरकार अगर छूट नहीं देती तो भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड नहीं जा सकते थे. भारत में कोरोना महामारी को देखते हुए यूके ने भारतीयों के ब्रिटेन आने पर रोक लगा रखी है.

WTC फाइनल से होगी दौरे की शुरुआत

भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे की शुरुआत WTC फाइनल से करेगी, जो साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक होगा और इसके बाद 4 अगस्त से 14 सितंबर के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नॉटिंघम में 4 अगस्त से होगी.

दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त को लीड्स में होगा. चौथा टेस्ट लंदन के ओवल मैदान पर 2 सितंबर से होगा. पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 10 सितंबर से होगा

इंग्लैंड दौरे के लिए 20 सदस्यीय भारतीय टीम –

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मो. शमी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा.