होम

सादगी पसंद नूतन की पर्सनल लाइफ थी बेहद उदास, मां संग नहीं थे रिश्ते अच्छे

एक्ट्रेस नूतन ने फिल्म ‘हमारी बेटी’ से फिल्मी जगत में कदम रखा था. इसके बाद फिल्म ‘बंदिगी’ में अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीता. नूतन आज ही के दिन जन्मी थीं. चार दशक तक ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाली सुपरहिट हीरोइन नूतन किसी परिचय की मोहताज नहीं. उनका जन्म 4 जून 1936 को मुंबई में हुआ था.

नूतन ने 14 की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्ट‍िस्ट हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया. एक्ट्रेस का फैमिली बैकग्राउंड फिल्मों से ताल्लुक रखता था. उनके पिता कुमारसेन सामर्थ एक फिल्म निर्देशक थे और मां शोभना सामर्थ एक्ट्रेस थीं.

उनकी बहन तनुजा भी सफल एक्ट्रेस रहीं. बता दें कि नूतन ने बॉलीवुड की 70 से ज्‍यादा फिल्‍मों में अभिनय किया है और लगातार पांच साल बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍मफेयर खिताब जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

नूतन अपने फिल्मी करियर में तो ऊंचाईयों पर थीं, लेकिन निजी जिंदगी में बेहद उदास रहती थीं. जिस मां ने नूतन को बॉलीवुड की राह दिखाई उन्हीं के साथ उनके रिश्ते खराब हो गए. नूतन ने अपनी मां पर पैसों के हेरफेर का आरोप भी लगाया और 20 सालों तक मां-बेटी की बातचीत नहीं हुई.

नूतन ने नेवी ऑफिसर रजनीश बहल से शादी की और शादी के बाद ऐलान किया को वह फिल्मों में काम नहीं करेंगी, लेकिन बेटे मोहनीश बहल के पैदा होने के बाद भी उन्हें एक से बढ़कर एक रोल मिलते रहे, जिसके चलते नूतन वापस फिल्में करने लगीं.

नूतन की उदासी उनकी बीमारी की वजह भी बन गई. नूतन कैंसर की शिकार हो गईं और मजह 54 साल की उम्र में 1991 में वह इस दुनिया को अलविदा कह गईं. फिल्मी करियर की बात करें तो नूतन और देव आनंद की जोड़ी दर्शकों की चहेती जोड़ी रही है.