होम

UP में एक दिन में लगे 7 लाख टीके, सीएम योगी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने के अभियान की सोमवार से शुरुआत की गयी. लगभग सभी टीकाकरण केंद्रों पर युवा वर्ग टीकाकरण अभियान को लेकर तत्पर दिखा.

उत्तर प्रदेश ने बीते 24 घंटे में वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड कायम किया है. प्रदेश में बीते 24 घंटे में 7 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया. जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. सोमवार को प्रदेश भर में 705146 टीके लगाये गये. सूबे में अब तक 2.63 करोड़ टीके लगाये जा चुके हैं. इसमें 3.2 करोड़ को पहली डोज जबकि 41.61 लाख को दूसरी डोज दी गयी है. सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में एक दिन में 7 लाख टीकाकरण पर प्रसन्नता व्यक्त की है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषित 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने के अभियान की सोमवार से शुरुआत की गयी. लगभग सभी टीकाकरण केंद्रों पर युवा वर्ग टीकाकरण अभियान को लेकर तत्पर दिखा. नतीजा ये रहा कि देर रात उत्तर प्रदेश के सूचना विभाग ने 7 लाख का आंकड़ा पार करते ही सीएम योगी आदित्यनाथ को इसकी जानकारी दी जिसपर सीएम ने संतोष व्यक्त किया.

वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर भेजी जा रही बुलावा पर्ची

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को अब और भी रफ्तार मिलेगी. प्रदेश में गांव-गांव जाकर टीमें लोगों को वैक्सीन लगाएंगी और इसके लिए लोगों को बुलावा पर्ची भेजी जाएगी. इस बुलावा पर्ची पर टीकाकरण का स्थान और तारीख लिखी होगी. क्लस्टर में वैक्सीनेशन टीम के पहुंचने से पहले उक्त क्लस्टर के लिए बनाई गई क्लस्टर मोबिलाइजेशन टीम कम से कम तीन दिनों लोगों में कोरोना टीके से जुड़ी भ्रांतियों को दूर कर उनको जानकारी देने और टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करेंगी.

प्रदेश में 12 हजार नया नर्सिंग स्टाफ जुटेगा टीकाकरण में

निशुल्क टीकाकरण अभियान के तहत योगी सरकार ने जमीनी स्तर पर मोर्चा संभालते हुए सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करते हुए निर्धारित टीकाकरण लक्ष्य को हासिल करने की पूरी तैयारी कर ली है. प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर की संख्या में इजाफा किया गया है. प्रदेश में छह हजार वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या को बढ़ाते हुए इसको दस हजार किया गया है.

इसके साथ ही प्रदेश में 12 हजार नए नर्सिंग स्टाफ को टीकाकरण अभियान से जोड़ा जाएगा जो लोगों का टीकाकरण करेंगी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में नर्सिंग अंतिम वर्ष के प्रशिक्षुओं को वैक्सीनेटर के रूप में तैयार करने के आला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.