slider

शेयर बाजार में आईपीओ की धूम मची हुई है. कोरोना संकट के बीच निवेशकों के पास निवेश के विकल्प कम रह गए, इसलिए लोग शेयर बाजार में खूब पैसा लगा रहे हैं. हाल में आए कई आईपीओ की जबदस्त सफलता को देखते हुए इस वित्त वर्ष में आगे करीब 40 आईपीओ से करीब 70 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद की जा रही है.

इसी हफ्ते आएंगे चार आईपीओ:

इसी हफ्ते चार आईपीओ आने वाले हैं जो देवयानी इंटरनेशनल, Windlas बायोटक, Exxaro टाइल्स और Krsnaa डायग्नोस्ट‍िक्स के हैं. ये सभी आईपीओ 4 अगस्त यानी बुधवार को खुलेंगे और 6 अगस्त को बंद होंगे. इनके माध्यम से आपको शेयर बाजार में निवेश के लिए अच्छा मौका मिल रहा है.

गौरतलब है कि देवयानी इंटरनेशनल वही कंपनी है जो देश में KFC, Costa Coffee और Pizza Hut जैसे क्विक सर्विस रेस्टोरेंट (QSR) का संचालन करती है. इसने अपने आईपीओ के लिए इश्यू प्राइस प्रति शेयर 86-90 रुपये तय किया है.

Devyani International इस IPO से 1,838 करोड़ रुपये जुटाएगी. कंपनी के इस आईपीओ में नए शेयरों को जारी करने के साथ-साथ मौजूदा निवेशक भी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के लिए रखेंगे.

Windlas Biotec फार्मा फॉर्मूलेशन कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग ऑर्गनाइजेशन (CDMO) की प्रमुख कंपनी है. यह जेनेरिक और ओटीसी मार्केट में अपने ब्रैंडेड दवाओं की बिक्री भी करती है. कंपनी क्रोनिक थेरापेटिक कैटेगिरी में नए जेनेरिक उत्पाद लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसके कारखाने देहरादून में हैं. आईपीओ के लिए इश्यू प्राइस प्रति शेयर 448 से 460 रुपये के बीच होगा. इसकी लिस्ट‍िंग 17 अगस्त को हो सकती है.

Exxaro टाइल्स का आईपीओ भी 4 अगस्त को खुल सकता है. यह कंपनी साल 2008 में स्थापित हुई थी. यह vitrified टाइल्स के उत्पादन और मार्केटिंग में लगी है. यह करीब 6 साइज के 1000 से ज्यादा डिजाइन के टाइल्स बनाती है. भारत में बिक्री करने के अलावा कंपनी पोलैंड, बोस्निया, अमेरिका और अन्य देशों में निर्यात भी करती है.

Exxaro टाइल्स के शेयरों की कीमत यानी इश्यू कीमत 118 से 120 रुपये प्रति शेयर हो सकती है. यह भी 4 अगस्त को खुलेगा और 6 अगस्त को बंद होगा. इसकी लिस्ट‍िंग 17 अगस्त को हो सकती है.

Krsnaa डायग्नोस्ट‍िक्स लिमिटेड की स्थापना साल 2010 में हुई थी. यह इस क्षेत्र में भारत का सबसे तेजी से बढ़ता चेन है. कंपनी इमेजिंग/रेडियोलॉजी सर्विसेज (X-rays, MRI आदि), रूटीन क्लिनिकल लेबोरेटरी टेस्ट, पैथोलॉजी और टेली-रेडियोलॉजी आदि सेवाएं देती है. कंपनी के पास छोटे शहरों और कस्बों में डायग्नोस्ट‍िक केंद्रों का गहन नेटवर्क है. इसके आईपीओ में शेयरों की कीमत 933 से 954 रुपये हो सकती है और यह 17 अगस्त को लिस्ट हो सकती है.