कारोबारदेश

इन्फ्रास्ट्रक्चर में खरबों का निवेश, लाल किले से PM मोदी ने किया 100 लाख करोड़ की गति शक्ति योजना का ऐलान

लालकिले से देशवासियों को संबोध‍ित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नई योजना से आम जनता के लिए यात्रा समय में कमी आएगी और उद्योगों की गति भी बढ़ेगी. हमारे लोकल मैन्युफैक्चरर को ग्लोबल स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी और इससे भविष्य में नए इकोनॉमिक जोन भी बनाए जा सकेंगे.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. भारत आज अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने 100 लाख करोड़ रुपये की योजना का ऐलान किया.

लालकिले से देशवासियों को संबोध‍ित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी.देश में नई गति से एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना ने लोगों के सपनों को उड़ान दी है. पीएम मोदी ने कहा कि जल्द ही देश में ‘प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना’ की शुरुआत की जाएगी, ये 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजना होगा जो लाखों युवाओं के लिए योजगार के अवसर लाएगी.

क्या कहा पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने कहा, ‘ प्रगति की बुनियाद आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खड़ी होगी. जल, थल और नभ में असाधारण गति से काम करके दिखाया गया है. भारतीय रेलवे भी तेजी से आधुनिक अवतार में ढल रही है. रेलवे को और गति देने के लिए अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी.’

उन्होंने कहा, ‘जिस गति से नए एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है. वह अभूतपूर्व है. बेहतर कनेक्ट‍िविटी लोगों के सपनों को नई उड़ान दे रही है. आने वाले कुछ दिनों में इसलिए प्रधानमंत्री गति शक्ति का मास्टर प्लान पेश किया जाएगा. यह 100 लाख लाख करोड़ रुपये की योजना होगी जो लाखों नौजवानों के लिए रोजगार का अवसर लाएगी. यह समग्र बुनियादी ढांचा विकास की नींव रखेगी.

क्या फायदा होगा गति शक्ति से

पीएम मोदी ने कहा कि इससे आम जनता के लिए यात्रा समय में कमी आएगी और उद्योगों की गति भी बढ़ेगी. हमारे लोकल मैन्युफैक्चरर को ग्लोबल स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी और इससे भविष्य में नए इकोनॉमिक जोन भी बनाए जा सकेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार उद्योग जगत के लिए नियमों को आसान करने में जुटी है, स्टार्टअप के लिए भी यही कोशिश की जा रही है. आज देश में स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन रहे हैं, जो देश के नए वेल्थ क्रिएटर्स हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नहीं है.