उज्जैनमध्य प्रदेश

उज्जैन: जिस जगह लगे थे PAK जिंदाबाद के नारे, उसी जगह युवक ने लहराया तिरंगा

मध्य प्रदेश के उज्जैन में मुहर्रम जुलूस की इजाजत न मिलने पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस मामले में अब तक चार लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. वहीं इस घटना के बाद एक 45 सेकेंड का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक युवक उसी जगह तिरंगा फहरा रहा है, जहां पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे थे.

उज्जैन के अनिल धर्मे ने ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ और ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाए और तिरंगा फहराया. इस दौरान कुछ लोग और जुड़ गए और सभी ने मिलकर नारेबाजी की. नारे लगाते और तिरंगा फहराते हुए कुछ लोगों ने वीडियो बनाया. सोशल मीडिया में 45 सेकंड का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है.

उज्जैन शहर में ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए और तिरंगा लहराते हुए 45 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है. बता दें कि यह वही जगह है जहां बीते दिनों पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए थे, उसी स्थान पर अनिल धर्मे नामक युवक ने ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए और तिरंगा लहराया.

आपत्तिजनक शब्द लिखने के आरोप में एक गिरफ्तार

इस बीच एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, जिसने सोशल मीडिया में पाकिस्तान का झंडा लगाकर भारत माता व हिंदुस्तान के खिलाफ आपत्तिजनक शब्द लिखे थे. मामले में थाना चिमनगंज मंडी पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर देशद्रोह की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है.

क्या है पूरा मामला

उज्जैन के थाना खारा कुआं क्षेत्र में एक विशेष समुदाय के द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए थे. कोरोना काल के कारण मोहर्रम का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं देने की वजह से ये बवाल किया गया था. वहां मौजूद लोगों के अनुसार कुछ युवकों द्वारा मोहर्रम का घोड़ा निकालने की ज़िद की जा रही थी.

प्रशासन द्वारा घोड़ा निकालने के लिए मना कर दिया गया था. इसी पर विवाद ज्यादा बढ़ गया और आक्रोशित युवकों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा दिए. इसका वीडियो सोशल मीडियो में खूब वायरल हो रहा है. इस मामले में पुलिस ने अब  तक चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और बाकी की शिनाख्त की जा रही है.

एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल के अनुसार वहां पर लगे सीसीटीवी फुटेज और वीडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर लोगों की पहचान की जा रही है. एसपी के मुताबिक, जीवाजी गंज थाना क्षेत्र के अंदर कल लगभग 10 बजे के आसपास का यह घटनाक्रम है जिसमें भारत विरोधी नारों की जानकारी आई है.

एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने कहा कि चार लोगों की अभी हम गिरफ्तारी कर चुके हैं. वीडियो फुटेज आदि जो भी एविडेंस है उनका एनालिसिस चल रहा है. जो भी लोग होंगे जिनके द्वारा यह कृत्य किया गया, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.