होम

अमेरिका जाने के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस से गुजरा पीएम मोदी का विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान गुरुवार को पाकिस्तानी एयरस्पेस से होकर गुजरा. पाकिस्तान द्वारा साल 2019 में पहले परमिशन देने से इनकार किया गया था, लेकिन इस बार एन मौके पर उसने हामी भर दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अहम दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. गुरुवार सुबह पीएम मोदी का विमान अमेरिका के वाशिंगटन में लैंड हुआ. खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान इस बार पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर गुजरा है, इसके लिए पाकिस्तान ने परमिशन भी दी थी.

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से ही गुजरा है. हालांकि सरकार ने अभी इसपर कुछ नहीं कहा है.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, पीएम मोदी का विमान Boeing 777-337 बुधवार को सुबह नई दिल्ली से उड़ा था. इसके बाद ये विमान पाकिस्तान और ईरान से होते हुए अमेरिका पहुंचा.

सूत्रों का दावा है कि पाकिस्तान ने एन वक्त पर भारतीय प्रधानमंत्री के प्लेन को उड़ने की इजाजत दी थी. अगर पाकिस्तान की ओर से ऐसा नहीं किया जाता तो फिर पीएम मोदी के लिए दूसरा रूट पहले ही तैयार था.

साल 2019 में जब पीएम मोदी को सऊदी अरब की यात्रा पर जाना था, तब पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की मंजूरी देने से मना कर दिया था. लेकिन इस बार पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे वाशिंगटन पहुंचे, जहां उनका स्वागत भारतीय समुदाय ने किया. पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान कई अहम बैठकों में हिस्सा लेंगे, संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान की तस्वीर भी साझा की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि लंबी विमान यात्रा के दौरान कई फाइलों को देखने का मौका भी मिल जाता है.