होम

अमेरिका में आज इन 5 दिग्गज कंपनियों के CEO से मिलेंगे पीएम मोदी, कारोबारी संभावनाओं पर होगी बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर 23 से 25 सितंबर, 2021 के अमेरिकी दौरे पर हैं. पिछले साल जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद यह पीएम मोदी का पहला अमेरिका दौरा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय (PM Modi US visit) दौरे के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं. इस दौरे में आज पहले दिन वह वाश‍िंगटन में पांच दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अध‍िकारियों (CEO) से मिलेंगे. इस दौरान वह भारत-अमेरिका के बीच कारोबारी संभावनाओं को विकसित करने पर बात कर सकते हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर 23 से 25 सितंबर, 2021 के अमेरिका के आध‍िकारिक दौरे पर हैं. हालांकि वह 22 सितंबर की शाम को ही रवाना हो गए हैं. पिछले साल जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद यह पीएम मोदी का पहला अमेरिका दौरा है. हालांकि इसके पहले तीन बार दोनों नेताओं में वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है- मार्च में क्वाड समिट, अप्रैल में क्लाइमेंट चेंज समिट और जून में G-7 समिट के दौरान.

इन कंपनियों के सीईओ से होगी मुलाकात

अमेरिकी कंपनी क्वालकाम (Qualcomm) के सीईओ क्रिस्टानियो आर एमॉन, एडोब (Adobe) के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर (First Solar) के मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्स (General Atomics) के विवेक लाल, ब्लैकस्टोन (Blackstone) के स्टीफन ए श्वार्जमैन आज पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी इन सभी सीईओ से अलग-अलग मुलाकात करेंगे.

ये है मिनट दर मिनट की मीटिंग 

पीएम मोदी सबसे पहले गुरुवार भारतीय समयानुसार 7:15 PM पर  Qualcomm के सीईओ क्रिस्टानियो आर एमॉन से मिलेंगे. यह मल्टीनेशनल कंपनी सेमीकंडक्टर, सॉफ्टवेयर, वायरलेस टेक्नोलॉजी सेवाओं के कारोबार से जुड़ी है. गौरतलब है कि भारत सहित दुनिया भर में इन दिनों सेमीकंडक्टर का संकट चल रहा है. खासकर भारतीय ऑटो कंपनियां इससे काफी परेशान हैं.

इसके बाद वह भारतीय समयानुसार 7:35 PM पर एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायण से मिलेंगे. यह मल्टीनेशनल कंपनी एडोब इलस्ट्रेटर या एडोब एक्रोबैट जैसे सॉफ्टवेयर बनाने के लिए प्रसिद्ध है.

इसके बाद वह भारतीय समयानुसार 7:55 PM पर फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर से मुलाकात करेंगे. फर्स्ट सोलर कंपनी सोलर पैनल बनाती है. वह यूटिलिटी स्केल पीवी पावर प्लांट के उत्पादन और संबंध‍ित सेवाओं से भी जुड़ी है.

पीएम मोदी भारतीय समयानुसार 8:15 PM पर जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल से मुलाकात करेंगे. जनरल एटॉमिक्स रिसर्च और डेवलपमेंट आधारित अमेरिकी एनर्जी और डिफेंस फर्म है. लाल दुनिया के एक जाने-माने साइंटिस्ट हैं. वह इस साल 1 जून को ही कंपनी के सीईओ बने हैं.

पीएम मोदी भारतीय समयानुसार 8:15 PM पर ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन ए श्वार्जमैन से मुलाकात करेंगे. यह न्यूयॉर्क आधारित अमेरिकी वैकल्पिक निवेश मैनेजमेंट कंपनी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अमेरिका के दौरे पर रवाना हुए थे और भारतीय समयानुसार तड़के करीब 3.30 बजे वाशिंगटन पहुंचे. अपने इस अहम दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी कई अहम कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.