होम

नहीं थम रही तेल पर महंगाई की मार, दिल्ली में पेट्रोल 103 रुपये के पार, जानें डीजल का रेट

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (07 अक्टूबर) पेट्रोल 103.24 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 109.25 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में उबाल जारी है. इसका सबसे ज्यादा असर भारत में दिख रहा है. देश भर में महंगे पेट्रोल से लोग परेशान हैं, अधिकतर राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर से ऊपर बिक रहा है. इस बीच अक्टूबर में फिलहाल तेल की कीमतों पर महंगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही है.

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज (गुरुवार) यानी 07 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के नए रेट जारी कर दिए हैं. तेल कंपनियों ने आज भी डीजल और पेट्रोल दोनों की ईंधन कीमतों (Fuel Price) में बढ़ोतरी की है. पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया है. बता दें कि दोनों की ईंधन के भाव में हर दिन 30-35 पैसे तक की बढ़ोतरी होने के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर है.

सरकारी तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट्स के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (07 अक्टूबर) पेट्रोल 103.24 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 109.25 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है.

बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं.अक्टूबर में हफ्ते भर में हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हो रही है. 24 सितंबर से अब तक डीजल की कीमत में 3 रुपये 15 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. जबकि पेट्रोल 28 सितंबर से अब तक 2 रुपये 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इस महीने में अब तक सिर्फ एक दिन (04 अक्टूबर) पेट्रोल-डीजल के रेट स्थिर रहे हैं.

हर रोज अपडेट होती है  पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम 

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP