देश

इलेक्ट्रिक वाहनों पर केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, 2500 रुपये में लगेगा इलेक्ट्रिक चार्जर

इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए सरकार केवल 2500 रुपए में चार्जर इंस्टॉल करेगी .

दो और तीन पहिया वाहनों सहित हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दिल्ली सरकार मॉल, अपार्टमेंट, अस्पताल और इस तरह की जगहों पर निजी चार्जर लगाने के लिए केवल 2,500 रुपये चार्ज करेगी. यानी अब कोई भी व्यक्ति केवल 2,500 रुपये की कनेक्शन लागत पर निजी ईवी चार्जर इंस्टॉल करवा सकता है.

दिल्ली सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए शुरुआती 30 हजार आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है, जिससे हर चार्जर की कीमत करीब 2,500 रुपये हो गई है.

सिंगल विंडो सुविधा की शुरुआत करते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि डिस्कॉम कंपनियों के साथ मिलकर यह पहल की गई है. लोग संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके, निजी चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करवा सकते हैं.

आवेदक पोर्टल पर जाकर भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर देख सकते हैं. वे इन चार्जर्स की कीमतों तुलना कर सकते हैं. साथ ही, उन्हें ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए ऑर्डर भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर ही EV चार्जर को इंस्टाल कर दिया जाएगा.

कम ईवी टैरिफ का लाभ उठाने के लिए आवेदक नए बिजली कनेक्शन (प्री-पेड मीटर सहित) का विकल्प चुन सकते हैं या मौजूदा कनेक्शन के साथ जारी रख सकते हैं.

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) की वाइस चेयरमैन जैस्मिन शाह ने दावा किया कि भारत में पहली बार मॉल, ऑफिस, रेजिडेंशियल सोसाइटी, कॉलेजों में निजी चार्जर लगाने की सिंगल विंडो सुविधा हो रही है.

इन ईवी चार्जिंग पॉइंट्स पर इस्तेमाल की जाने वाली बिजली के लिए सरकार द्वारा निर्धारित टैरिफ दर 4.5 रुपये प्रति यूनिट है.

सब्सिडी से चार्जर्स की लागत 70% तक कम

चार्जर की लागत में -ईवी चार्जर की लागत, चार्जर की स्थापना लागत और 3 साल के लिए सालाना रखरखाव की लागत शामिल होगी. सब्सिडी से चार्जर्स की लागत 70% तक कम हो जाएगी और यह हजारों छोटे दुकान मालिकों के लिए अतिरिक्त राजस्व-सृजन के अवसर प्रदान करेगा.

ईवी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए बहुत कम जगह की ज़रूरत होगी. LEV AC के लिए एक वर्ग फुट और AC 001 के लिए दो वर्ग फुट की जरूरत होती है. DC-001 के लिए दो वर्ग मीटर ज़मीन और दो मीटर की ऊंचाई वाली जगह पर इंस्टॉल किया जा सकता है. LEV AC चार्जर और AC 001 चार्जर दोनों वॉल-माउंटेड हैं.

इन दोनों चार्जर का इस्तेमाल खास तौर पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाता है. DC 001 का इस्तेमाल फ्लीट ऑपरेटर अपनी ई-कारों को चार्ज करने के लिए करते हैं.